हरियाणा सरकार ने गरीब बच्चों की मुफ्त शिक्षा के लिए जारी की 100 करोड़ की ग्रांट, मिलेंगी सभी सुविधाएं

विश्वविद्यालय गरीब बच्चों की परिवार पहचान पत्र के आधार पर उनकी वारिषिक आय की श्रेणी निर्धारित करके सरकार द्वारा बच्चों की फीस का खर्चा उठाने का ऐलान किया है।

हरियाणा सरकार ने गरीब बच्चों की मुफ्त शिक्षा के लिए जारी की 100 करोड़ की ग्रांट, मिलेंगी सभी सुविधाएं
X

हरियाणा सरकार ने गरीब बच्चों की मुफ्त शिक्षा के लिए जारी की 100 करोड़ की ग्रांट, मिलेंगी सभी सुविधाएं

भारतीय राज्य हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के बच्चों को शिक्षित बनाने के लिए एक नई मुहिम शुरू की है। उन्होंने विश्वविद्यालय गरीब बच्चों की परिवार पहचान पत्र के आधार पर उनकी वारिषिक आय की श्रेणी निर्धारित करके सरकार द्वारा बच्चों की फीस का खर्चा उठाने का ऐलान किया है। इस समर्थन में, मुख्यमंत्री खट्टर ने 'हरियाणा खेल विश्वविद्यालय' की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है।

हरियाणा खेल विश्वविद्यालय के उद्देश्य

हरियाणा खेल विश्वविद्यालय के स्थापना का मुख्य उद्देश्य खेल विज्ञान के विभिन्न विषयों में अनुसंधान, अध्ययन, और खेल से संबंधित शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। इस विश्वविद्यालय में छात्रों को खेल विज्ञान में पीएचडी, एमएसई, और बीएसई के नियमित कोर्स मिलेंगे। साथ ही, एक अस्थायी फिटनेस प्रमाणन पाठ्यक्रम भी आरंभ किया जाएगा जो युवा सेना, अर्ध-सैनिक बल, और पुलिस में भर्ती होने के लिए तैयारी करने में मदद करेगा।

विश्वविद्यालय के विकास के लिए वित्तीय सहायता

मुख्यमंत्री खट्टर ने बताया कि विश्वविद्यालय को विकसित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुल 630 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है। इसके तहत, वर्ष 2023-24 में 100 करोड़ रुपये, 2024-25 में 230 करोड़ रुपये, 2025-26 में 200 करोड़ रुपये, और 2026-27 में 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे विश्वविद्यालय के विभिन्न विकास कार्यों जैसे खेल विज्ञान, स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर, स्पोर्ट्स साइंस, स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट, और स्पोर्ट्स पोषण को समर्थन मिलेगा।

गरीब बच्चों के लिए फीस का खर्च सरकार वहन करेगी

इस मुहिम के तहत, हरियाणा सरकार गरीब परिवारों के बच्चों की शिक्षा का खर्च अपने ऊपर लेगी। विश्वविद्यालय के एडमिशन के लिए छात्रों की वारिषिक आय की जांच विश्वविद्यालय द्वारा की जाएगी और उन्हें फीस की पूरी राशि का भुगतान करने में मदद की जाएगी। इससे अधिक से अधिक बच्चे शिक्षित होकर समृद्धि की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रयासों से हरियाणा में बच्चों की शिक्षा के लिए एक नई दिशा मिली है। इसके तहत स्थापित किए जाने वाले 'हरियाणा खेल विश्वविद्यालय' विशेष रूप से खेल विज्ञान के क्षेत्र में छात्रों को अध्ययन के लिए उत्साहित करेगा और उन्हें विभिन्न स्पोर्ट्स संबंधित कोर्सेज का अवसर प्रदान करेगा। इस समर्थन से गरीब बच्चे अब शिक्षित होकर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it