हरियाणा सरकार ने 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल फिर से खोला,रजिस्ट्रेशन को जल्द से जल्द करें, फसल पंजीकरण के बिना भी किसानों को मिलेगा योजना के लाभ

'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो किसानों को कृषि से संबंधित सरकारी योजनाओं, अनुदान, सब्सिडी, और फसल नुकसान मुआवजे की जानकारी प्रदान करता है।

हरियाणा सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल फिर से खोला,रजिस्ट्रेशन को जल्द से जल्द करें, फसल पंजीकरण के बिना भी किसानों को मिलेगा योजना के लाभ
X



हरियाणा सरकार ने 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल फिर से खोला,रजिस्ट्रेशन को जल्द से जल्द करें, फसल पंजीकरण के बिना भी किसानों को मिलेगा योजना के लाभ

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है, 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora App) को फिर से 01/10/2023 से 03/10/2023 तक खोल दिया गया है। इसके माध्यम से किसान अपनी फसलों का पंजीकरण कर सकते हैं और सरकार की कृषि योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल क्या है?

'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो किसानों को कृषि से संबंधित सरकारी योजनाओं, अनुदान, सब्सिडी, और फसल नुकसान मुआवजे की जानकारी प्रदान करता है। इसके साथ ही, किसान अपनी फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बेच सकते हैं, जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करता है।

कैसे करें पंजीकरण?

किसानों को अपनी फसलों का पंजीकरण 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' ऐप पर करना होगा। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

पहचान पत्रिका

आधार पत्र

भूमिसम्बन्धी विवरण (खसरा-बी1 की प्रतिलिपि)

मोबाइल संख्या

पासपोर्ट साइज का चित्र

निवास प्रमाण पत्र

पंजीकरण प्रक्रिया:

fasal.harana.gov.in नामक आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

आवेदन पत्र भरें और दर्ज करें.

आवेदन पत्र का पूर्वावलोकन करके सबमिट करें.

आवाजान:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 'मेरी फसल-मेरा ब्योरा' मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया है, जिससे किसान अब अपने फसलों का पंजीकरण और सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपने पंजीकरण को जल्दी से जल्द कर लेना चाहिए, ताकि उन्हें अपने कृषि उत्पादों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचने में मदद मिल सके।

'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल के माध्यम से किसान अब सरकार की कृषि योजनाओं का सार्थक लाभ उठा सकते हैं, इसलिए वे इस अवसर को न गवाएं और अपने कृषि क्षेत्र की समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ाएं।

Tags:
Next Story
Share it