हरियाणा में 2,741 करोड़ रुपये के परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे CM मनोहर लाल

इन परियोजनाओं में नूंह जिलावासियों को 305 करोड़ रुपये और गुरुग्राम में 237 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का लाभ मिलेगा

हरियाणा में 2,741 करोड़ रुपये के परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे CM मनोहर लाल
X

हरियाणा में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका में एक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान, वे राज्य को लगभग 2,741 करोड़ रुपये की 347 नई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में नूंह जिलावासियों को 305 करोड़ रुपये और गुरुग्राम में 237 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर, CM ने गुरुग्राम में भी 171 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया है और 66 करोड़ रुपये की 28 परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। इसके साथ ही, इसमें गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 144 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाएं भी शामिल हैं।

इन योजनाओं में शामिल परियोजनाओं की सौगात:

वाटिका चौक, सोहना रोड से एनएच 48 तक व एसपीआर पर ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर करने का काम किया जाएगा।

गांव बेहरामपुर व बसई में एसटीपी व डब्ल्यूटीपी पर 33 व 66 केवी के सब स्टेशन के निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी।

सिंचाई विभाग की 27 करोड़ की लागत की तीन परियोजनाएं जिसमें गोल्फ कोर्स रोड से पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भौंडसी होते हुए गांव दमदमा तक ट्रीटेड वेस्ट वाटर की सप्लाई के लिए पीसीसी दबाव वाली पाइपलाइन बिछाने, दौलताबाद माइनर की रिहैबिलिटेशन सहित रिचार्जिंग योजना के तहत गांव मौजाबाद से नूरगढ़ तक साहबी नदी के पुनरुद्धार की परियोजनाएं शामिल हैं।

इसके साथ ही, CM मनोहर लाल द्वारा इस कार्यक्रम में 80 गांवों में पेयजल आपूर्ति की परियोजना का लोकार्पण भी किया जाएगा। इसमें सुल्तानपुर, मल्हाका और महून गांव में 3 मुख्य बूस्टिंग स्टेशनों का निर्माण किया गया है। सकरास, नरियाला, कामेडा और अगोन में 4 इंटरमीडिएट बूस्टिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जिनके माध्यम से रैनीवेल और ट्यूबवैल से गांवों में पानी की सप्लाई की जाएगी।

यह विकास परियोजनाएं हरियाणा के विभिन्न जिलों में स्थानीय जनप्रतिनिधि और गणमान्य व्यक्तियों के साथ वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे। इन परियोजनाओं के माध्यम से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

यह खबर दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोगों के लिए भी एक अच्छी खबर है। इसमें गुरुग्राम में लागू होने वाले परियोजनाओं से भी इस क्षेत्र के लोग फायदा उठा सकते हैं। इन परियोजनाओं के माध्यम से यहां की जनता को भी सामाजिक और आर्थिक रूप से विकास के लाभ मिलेंगे।

यह समाचार सभी रीडर्स के लिए एक आकर्षक खबर है और यहां दिए गए परियोजनाओं की लिस्ट रीडर्स को जानकारी प्रदान करने के लिए अच्छी रूप से संरचित की गई है। इस खबर को पढ़कर रीडर्स ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए वे खबर को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज फिरोजपुर झिरका में वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 2,741 करोड़ रुपये की 347 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें गुरुग्राम में 237 करोड़ से अधिक लागत की परियोजनाओं का भी शामिल है। इसके साथ ही, 80 गांवों में पेयजल आपूर्ति की परियोजना का लोकार्पण भी किया जाएगा। यह खबर सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी है और इन परियोजनाओं के माध्यम से राज्य में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Tags:
Next Story
Share it