ये लो आ गई सरकार की तगड़ी स्कीम! फ्री में लगाएं अपने घर पर सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगी निजात

ये लो आ गई सरकार की तगड़ी स्कीम! फ्री में लगाएं अपने घर पर सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगी निजात
X

ये लो आ गई सरकार की तगड़ी स्कीम! फ्री में लगाएं अपने घर पर सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगी निजात

Solar Panel Yojana: बिजली का बिल आपको परेशान करता है? क्या आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, लेकिन इसकी लागत के कारण आपको इससे दूर रहना पड़ता है? अगर आपका जवाब हां है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की है, जिसके तहत आप अपने घर पर फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते हैं, और बिजली के बिल से मुक्ति पाने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

यह योजना सोलर रूफटॉप योजना या प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के नाम से जानी जाती है। इस योजना का उद्देश्य गरीब और मध्यम आय वर्ग के परिवारों को सोलर ऊर्जा का लाभ देना है। इस योजना के अंतर्गत, 1 करोड़ परिवारों को अपनी छत पर सोलर पैनल लगाने का मौका मिलेगा, और वे हर महीने 300 यूनिट तक की फ्री बिजली प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको अपना राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक और पासपोर्ट साइज की फोटो की कॉपी अपलोड करनी होगी।

इस योजना में शामिल होने के लिए, आपको अपने घर की छत पर 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल लगवाना होगा। इसके लिए, आपको कुल लागत का 10 प्रतिशत अपने पैसे से देना होगा, बाकी का 90 प्रतिशत आपको सरकार और बैंक से सब्सिडी और ऋण के रूप में मिलेगा। आपको 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 40 प्रतिशत, और 3 से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी।

इस योजना का एक और फायदा यह है कि आप अपनी खपत से अधिक बिजली का उत्पादन करके उसे बिजली कंपनी को बेच सकते हैं, और उसके बदले में पैसे कमा सकते हैं। इससे आपको न केवल बिजली के बिल से छुटकारा मिलेगा, बल्कि आपकी आय भी बढ़ेगी।

इस प्रकार, सोलर पैनल योजना एक बेहतरीन अवसर है, जिससे आप अपने घर को स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा से प्रदान कर सकते हैं, और अपनी आर्थिक स्थिति को भी सुधार सकते हैं। इसलिए, जल्दी से इस योजना का लाभ उठाएं, और अपने घर पर सोलर पैनल लगाएं।

Tags:
Next Story
Share it