अपने मोबाइल से केसीसी लोन कैसे पाएं? जानिए आसान तरीका, आज ही करें अप्लाई

केसीसी लोन या किसान क्रेडिट कार्ड लोन एक विशेष प्रकार का लोन है, जो किसानों को खेती के लिए आवश्यक राशि प्रदान करता है. इस लोन का ब्याज दर बहुत कम होता है और इसे आसानी से चुकाया जा सकता है. इस लोन के लिए किसानों को किसी गारंटर की जरूरत नहीं होती है. इस लोन का उद्देश्य किसानों को खेती के लिए आत्मनिर्भर बनाना है.

KCC
X

KCC

केसीसी लोन क्या है?

यदि आप भी झारखंड के किसान हैं और आपको भी केसीसी लोन की जरूरत है, तो आप अपने मोबाइल से ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बस कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल से केसीसी लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं और इसके लिए कौन से दस्तावेज आपको जमा करने होंगे.

केसीसी लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

- सबसे पहले आपको वह बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा, जिस बैंक से आप केसीसी लोन लेना चाहते हैं. आप अपने मोबाइल के ब्राउजर से भी बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

- बैंक की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड या केसीसी लोन का ऑप्शन ढूंढना होगा. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

- इसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी होगी. आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, खेती की जमीन का विवरण आदि भरना होगा.

- फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी. आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और खेती की जमीन के दस्तावेजों की कॉपी अपलोड करनी होगी.

- दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको फॉर्म को सब्मिट करना होगा. आपको एक ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको वेरिफाई करना होगा. इससे आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

- आपका आवेदन बैंक द्वारा जांचा जाएगा और यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है, तो आपको 15 दिनों के अंदर ही आपका केसीसी लोन कार्ड मिल जाएगा.

केसीसी लोन के फायदे

- केसीसी लोन के तहत आपको खेती के लिए आवश्यक राशि मिलती है, जिससे आप बीज, उर्वरक, कीटनाशक, सिंचाई, फसल काटने आदि के लिए खर्च कर सकते हैं.

- केसीसी लोन का ब्याज दर बहुत कम होता है, जिससे आपको वापस चुकाने में आसानी होती है. आपको ब्याज केवल उतना ही देना होता है, जितना आपने लोन का इस्तेमाल किया है.

- केसीसी लोन के लिए आपको किसी गारंटर की जरूरत नहीं होती है, जिससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. आपको बस अपनी खेती की जमीन के दस्तावेज दिखाने होते हैं.

Tags:
Next Story
Share it