IAS Tina Dabi Salary: टीना डाबी को सरकार देती है ये लग्जरी सुविधाएं ?

IAS Tina Dabi Salary: टीना डाबी को सरकार देती है ये लग्जरी सुविधाएं ?
X

IAS Tina Dabi Salary: टीना डाबी को सरकार देती है ये लग्जरी सुविधाएं ?

IAS Tina Dabi Salary: भारत में आईएएस बनने का सपना देखने वाले लाखों युवाओं में से कुछ ही ऐसे हैं जो इसे पूरा कर पाते हैं। यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं होता है, इसमें लगन, मेहनत और जुनून की जरूरत होती है। इसी जुनून और मेहनत के बल पर 2015 में आईएएस की परीक्षा में टॉप करने वाली टीना डाबी ने अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया। वह न केवल अपने बैच की टॉपर बनीं, बल्कि वह पहली ऐसी अनुसूचित जाति की महिला बनीं, जिसने आईएएस की परीक्षा में पहली बार में ही पहला स्थान हासिल किया।

टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जीसस एंड मैरी स्कूल से की और फिर लेडी श्री राम कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने कॉलेज के दौरान ही आईएएस की तैयारी शुरू कर दी और 22 साल की उम्र में ही इस परीक्षा को पास कर लिया। उन्हें राजस्थान कैडर मिला और वर्तमान में वह जैसलमेर जिले की कलेक्टर हैं।

आईएएस अफसर होने के नाते टीना डाबी को एक अच्छी सैलरी के साथ-साथ कई लग्जरी सुविधाएं भी मिलती हैं। उनकी सैलरी राजस्थान सरकार में 1.34 लाख रुपये से 1.45 लाख रुपये के बीच होती है, जिसमें डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस शामिल हैं। इसके अलावा उन्हें चार घर के कामवाले, दो कॉन्स्टेबल, एक गेटकीपर और एक पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर भी मिलते हैं।

एक डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदार होती है। वे जिले के प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी होते हैं और उन्हें जिले के सभी कार्यों का निर्वहन करना होता है। वे राजस्व प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, जन कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदि के क्षेत्रों में निर्णय लेते हैं और उनका पालन करवाते हैं।

टीना डाबी सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय हैं। उनका इंस्टाग्राम अकाउंट Tina Dabi Instagram पर 1.3 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। वे अपने काम, जीवनशैली और विचारों को अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करती हैं। उनकी पोस्ट और अपडेट युवाओं को प्रेरित करती हैं और उन्हें अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

Tags:
Next Story
Share it