फसल बर्बाद होने से बचाना है तो सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ, मिल रही है 80% सब्सिडी, 31 जनवरी तक करें आवेदन

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना है इसे शुरू करने वाला राज्य बिहार सरकार है तथा इस योजना का लाभ केवल बिहार के किसान द्वारा ही लिया जा सकता है

फसल बर्बाद होने से बचाना है तो सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ, मिल रही है 80% सब्सिडी, 31 जनवरी तक करें आवेदन
X

फसल बर्बाद होने से बचाना है तो सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ, मिल रही है 80% सब्सिडी, 31 जनवरी तक करें आवेदन

कम बारिश के कारण किसानों का सिंचाई में हो रहा कठिनाई का समाधान करते हुए, बिहार सरकार ने "मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना" का आयोजन किया है। इस योजना के तहत, सरकार 80% का अनुदान प्रदान करके राज्य के किसानों को बोरिंग करवाने के लिए मोटर पंपसेट खरीदने में मदद कर रही है।

योजना का विवरण

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना है इसे शुरू करने वाला राज्य बिहार सरकार है तथा इस योजना का लाभ केवल बिहार के किसान द्वारा ही लिया जा सकता है इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपने खेतों में निजी नलकूप पर 80% का अनुदान का लाभ प्राप्त हो रहा है इस योजना के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं

आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://mwrd.bih.nic.in पर जाएं

सबसे पहले, आवेदन करने के लिए बिहार सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।

पंजीकरण करें

आपको पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा, जिसमें आपको आवश्यक जानकारी देनी होगी।

योजना का लाभ उठाएं

अगर आप बिहार के किसान हैं, तो आपको योजना का लाभ उठाने का अधिकार है।

योजना के पीछे का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से, बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य है किसानों को सिंचाई में हो रही समस्याओं का समाधान करना। बारिश की कमी के कारण किसान अपने फसलों को सही समय पर सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं, जिससे फसलों का प्रदर्शन प्रभावित हो रहा है। निजी नलकूप योजना से सरकार प्रति मीटर अनुदान प्रदान करके किसानों को सहारा दे रही है, ताकि उन्हें सिंचाई में कोई भी कठिनाई न आए।

आखिरी तारीख

इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है। इस समय सीमा के बाद आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे, इसलिए बिहार के किसानों से अनुरोध है कि वे इस अवसर का लाभ जल्दी से उठाएं और अपनी फसलों को सुरक्षित रखें।

इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार ने 30000 नलकूपों पर अनुदान प्रदान करने का ऐलान किया है, जिससे किसानों को एचपी के अनुसार लाभ होगा। अपने क्षेत्र में इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और अपनी फसलों को पूर्ण सिंचाई का लाभ उठाएं!

Tags:
Next Story
Share it