Indian Currency: मार्च में लॉन्च होगा 500 रूपए का नया नोट! महात्मा गाँधी की नहीं इनकी लगाई जाएगी तस्वीर ?

Indian Currency: मार्च में लॉन्च होगा 500 रूपए का नया नोट! महात्मा गाँधी की नहीं इनकी लगाई जाएगी तस्वीर ?
X

Indian Currency: मार्च में लॉन्च होगा 500 रूपए का नया नोट! महात्मा गाँधी की नहीं इनकी लगाई जाएगी तस्वीर ?

खेत खजाना, नई दिल्ली: आपने भी शायद सोशल मीडिया पर 500 रुपए के नए नोट की तस्वीर देखी होगी, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान राम और लाल किले की जगह राम मंदिर का चित्र है. ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि मार्च में आरबीआई इस तरह के 500 रुपए के नए नोट जारी करने जा रहा है. लेकिन, ये सच नहीं है. आरबीआई ने इस अफवाह का खंडन करते हुए कहा है कि ऐसा कोई नोट जारी नहीं करने जा रहा है. ये एक फेक न्यूज है, जिसे लोगों को भ्रमित करने के लिए फैलाया जा रहा है.

वायरल नोट की तस्वीर

वायरल हो रही 500 रुपए के नए नोट की तस्वीर में, नोट के आगे के हिस्से में जहां महात्मा गांधी का चित्र होता है, वहां भगवान राम का चित्र है. नोट के पीछे के हिस्से में जहां लाल किले का चित्र होता है, वहां अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर का चित्र है. नोट के ऊपर लिखा है “भारतीय रिजर्व बैंक” और “भारत का रुपया”. नोट के नीचे लिखा है “सत्यमेव जयते” और “500”. नोट का रंग हरा है. नोट की तस्वीर के साथ एक मैसेज भी लिखा है, जिसमें कहा गया है कि ये नोट मार्च में जारी होगा और पुराने 500 रुपए के नोट बंद हो जाएंगे.

RBI का खंडन

आरबीआई ने इस वायरल नोट की तस्वीर को देखते हुए एक अधिकारिक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि ये एक फर्जी नोट है, जिसे आरबीआई ने कभी जारी नहीं किया है. आरबीआई ने कहा है कि ये एक फेक न्यूज है, जिसे लोगों को गुमराह करने के लिए फैलाया जा रहा है. आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि वे ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें और आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट या ट्विटर हैंडल से ही जानकारी लें. आरबीआई ने यह भी कहा है कि वर्तमान में 500 रुपए के नोट को बंद करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

पहले भी हुई थी ऐसी अफवाहें

ये पहली बार नहीं है, जब 500 रुपए के नए नोट की अफवाहें फैलाई गई हैं. पहले भी कई बार ऐसे ही दावे किए गए हैं, कि 500 रुपए के नोट में महात्मा गांधी की जगह किसी और की तस्वीर होगी. जून 2022 में तो ये बातें रिपोर्ट की गई थी, कि 500 रुपए के नोट में महात्मा गांधी की जगह रवींद्रनाथ टैगोर या एपीजे कलाम की तस्वीर होगी. लेकिन, ये सब फर्जी निकले. आरबीआई ने इन सभी दावों का खंडन करते हुए कहा था, कि 500 रुपए के नोट में कोई बदलाव नहीं होगा. आरबीआई ने लोगों को ऐसी अफवाहों से सावधान रहने की सलाह दी थी.

Tags:
Next Story
Share it