सरकार की इस स्कीम पर टूट पड़ें भारतीय लोग, नरेंद्र मोदी ने तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाने का दिया संदेश

सरकार की इस स्कीम पर टूट पड़ें भारतीय लोग, नरेंद्र मोदी ने तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाने का दिया संदेश
X

सरकार की इस स्कीम पर टूट पड़ें भारतीय लोग, नरेंद्र मोदी ने तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाने का दिया संदेश

खेत खजाना : नई दिल्ली, मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के तहत अब तक भारत के 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर ऑनलाइन आवेदन कर दिया है । इस बड़ी उपलब्धि से देश के प्रधान मंत्री पीएम मोदी भी काफी खुश है ।

मिली जानकारी के अनुसार बता दें की केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) का लाभ देश के लाभग 1 करोड़ से भी अधिक परिवारों ने रजिस्ट्रेशन कर लिया है । जिसके चलते पीएम मोदी भी भी काफी गदगद नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी में देश वासियों को बधाई देते हुए सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए कहा की PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लॉन्च होने के बाद मात्र एक महीने में ही 1 करोड़ से अधिक परिवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

इन प्रदेश में हुए 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि देश के सभी हिस्सों से PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन देखे जा चुके हैं। जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे शीघ्र यहां http://pmsuryaghar.gov.in/ करा लें।

मोदी ने कहा कि यह की PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana देश के हर क्षेत्र में अनूठी पहल है जो ऊर्जा उत्पादन करने साथ-साथ करोड़ों परिवारों को मुफ़्त में बिजली मिलेगी । जबकि इस योजना से धरती को विशाल स्‍तर पर पर्यावरण अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए पर्यावरण के लिए जीवन शैली में मत्वपूर्ण योगदान करने के लिए तैयार है।

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें की पीएम-सूर्य घर (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के तहत देश के 1 करोड़ परिवारों के घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। योजना के तहत लाभार्थी को सरकार अलग-अलग कैटेगरी में 78,000 रुपये तक की सब्सिडी देती है। इससे लाभार्थी को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी, जिससे सालाना 18 हजार रुपये बचत का अनुमान है। बता दें कि योजना के तहत 1 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 30,000 रुपये, 2 किलोवाट क्षमता वाले पैनल के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक वाले पैनल के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलती है।

कैसे करें अप्लाई

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर विजिट करना होगा।

-इसके बाद अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का चयन करें।

-इसके बाद आपको अपने राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल का चयन करना होगा।

- इसके बाद जब आगे बढ़ेंगे तो नया पेज खुलेगा उस पर कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर एंटर कर लॉगिन करना होगा।

-यहां एक फॉर्म होगा, जिसमें दिए गए गाइडलाइन के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें। अप्लाई करने के बाद फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करना होगा। - अप्रूवल मिलने के बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से पैनल इंस्टॉल करा सकते हैं। इसके बाद आपको डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा।

- नेट मीटर इंस्टॉल और DISCOM की ओर से जांच-पड़ताल के बाद आपको पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिल जाएगा। कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिलते आपको पोर्टल पर कैंसिल चेक और बैंक अकाउंट की डिटेल सब्मिट करनी होगी।

-डिटेल सब्मिट होने के 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी के पैसे आ जाएंगे।

Tags:
Next Story
Share it