Jharkhand Budget 2024: किसानों का ₹2 लाख तक लोन होगा माफ, छात्रों और गरीबों के लिए बड़े ऐलान

Jharkhand Budget 2024: किसानों का ₹2 लाख तक लोन होगा माफ, छात्रों और गरीबों के लिए बड़े ऐलान
X

झारखंड बजट 2024

झारखंड सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 1.28 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, जिसमें किसानों, छात्रों और गरीबों के लिए कई लाभकारी योजनाओं की घोषणा की गई है। इस बजट का उद्देश्य राज्य के समग्र विकास को गति देना और समाज के हर वर्ग की आकांक्षाओं को पूरा करना है। इस बजट में निम्नलिखित मुख्य बिंदु हैं:

- कृषि ऋण माफी योजना के तहत, सरकार ने किसानों का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ करने का फैसला किया है, जो पहले 50,000 रुपये तक था। इससे किसानों को आर्थिक राहत मिलेगी और उनकी आय बढ़ने में मदद मिलेगी।

- राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत, सरकार ने लाभार्थियों की संख्या 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख करने का प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा, सरकार ने दाल, चावल और सोयाबीन को भी इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इससे गरीबों को पूर्ण पोषण मिलेगा और उनका स्वास्थ्य सुधरेगा।

- बाल बजट के तहत, सरकार ने छात्रों के समावेशी विकास के लिए 8,866 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कला और संस्कृति के क्षेत्रों में नवाचार और गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहल शामिल हैं।

- अबुआ आवास योजना के तहत, सरकार ने 2024-25 में 3.50 लाख घर बनाने की योजना बनाई है। इस योजना का लक्ष्य है कि राज्य में अवासीय अभाव को दूर करना और गरीबों को पक्के मकान में रहने का अवसर देना है।

इस बजट से उम्मीद है कि झारखंड का आर्थिक विकास तेजी से बढ़ेगा और राज्य को 2029-30 तक 10 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it