1KW से 3KW सोलर पैनल लगाने का जानें कितना होगा खर्च और कितनी मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली. सोलर प्लांट खासकर रूफटॉप सोलर प्लांट को लेकर हर वर्ग के लोगों में क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. हर वर्ग के साथ-साथ नौकरीपेशा, युवा, बेरोजगार और किसानों को भी यह स्कीम काफी लुभा रही है. ऐसे में आपको आज बताने जा रहा हैं कि अगर आप अपने घरों में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो कुछ बातें आपको जाननी बेहद जरूरी है. सबसे पहले बता दें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें सोलर पैनल को लेकर सब्सिडी दे रही है. इसके साथ ही बैंक लोन भी मिल रहा है.

1KW से 3KW सोलर पैनल लगाने का जानें कितना होगा खर्च और कितनी मिलेगी सब्सिडी
X

सोलर पैनल लगाने का पूरा गाइड

अगर आप अपने घर या बिजनेस में सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं, तो आपको इसके बारे में कुछ जरूरी बातें जाननी चाहिए. सोलर पैनल आपको न केवल बिजली की बचत करने में मदद करता है, बल्कि आपको सरकार की तरफ से भी काफी फायदा पहुंचाता है. सरकार आपको सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी और लोन की सुविधा देती है, जिससे आपका खर्च कम होता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सोलर पैनल लगाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा, कितना खर्च आएगा और कितनी सब्सिडी मिलेगी.

सोलर पैनल के प्रकार

सोलर पैनल के तीन प्रमुख प्रकार हैं: पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन और थिन फिल्म. इनमें से प्रत्येक का अपना-अपना फायदा और नुकसान है. आपको अपनी जरूरत और बजट के अनुसार ही सोलर पैनल का चुनाव करना होगा.

सोलर पैनल का खर्च

सोलर पैनल का खर्च आपके घर की बिजली की डिमांड, आपके रूफ के आकार और आपके चुने हुए सोलर पैनल के प्रकार पर निर्भर करता है. आम तौर पर, एक किलोवाट का सोलर पैनल 40 से 50 हजार रुपये का आता है. इसमें इंस्टॉलेशन, इन्वर्टर, बैटरी, वायरिंग और अन्य सामग्री का खर्च शामिल है. आपको इसके अलावा मैटेनेंस का भी खर्च करना होगा, जो कि सालाना 2 से 5 हजार रुपये तक हो सकता है.

सोलर पैनल की सब्सिडी

सरकार आपको सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी देती है, जिससे आपका खर्च कम होता है. सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी का नाम है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना. इस योजना के तहत, आपको निम्नलिखित सब्सिडी मिलती है:

- 1 से 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 30 हजार से 60 हजार रुपये की सब्सिडी

- 2 से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 60 हजार से 78 हजार रुपये की सब्सिडी

- 3 किलोवाट से अधिक का सोलर पैनल लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी

इसके अलावा, राज्य सरकारों की तरफ से भी आपको 30 से 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल सकती है.

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने के लिए भारत सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in और https://pmsuryaghar.com/ पर जाकर आवेदन करना होगा. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, चालू बैंक खाता, बिजली का करेंट बिल, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है.

Tags:
Next Story
Share it