छात्रों को लैपटॉप सौगात, मध्य प्रदेश सरकार ने 12वीं के मेधावी छात्रों को बांटे पैसे

सीएम शिवराज ने 78 हजार से ज्यादा छात्रों को लैपटॉप के पैसे दिए

छात्रों को लैपटॉप सौगात, मध्य प्रदेश सरकार ने 12वीं के मेधावी छात्रों को बांटे पैसे
X

मध्य प्रदेश सरकार ने आज एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा के मेधावी छात्रों को लैपटॉप की सौगात दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान ने आज, 20 जुलाई 2023 को राज्य के 78 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं को लैपटॉप खरीदने के लिए पैसे दिए। इस योजना के तहत उन छात्रों को लाभ मिलेगा, जिन्होंने 12वीं बोर्ड परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा, "अपना मध्य प्रदेश अपना परिवार है और मैं परिवार के भाव से काम करता हूं। तुम्हारे मम्मी-पापा सोचते हैं कि हमारे बच्चों को भविष्य का करियर सुरक्षित हो, वैसे मैं भी सोचता हूं। उनका भविष्य सुरक्षित हो जाए। यह हमारे करियर के बहुत महत्वपूर्ण साल है, 12वीं के बाद अब आप कॉलेज में जाओगे। आप भले ही आप आज स्टूडेंट्स हो लेकिन कल का मध्य प्रदेश आप बनाएंगे।"

इस योजना के अंतर्गत 78,641 मेधावी छात्रों को लैपटॉप के पैसे मिलेंगे। प्रत्येक विद्यार्थी को 196 करोड़ 60 लाख से अधिक की राशि का अंतरण होगा। इस समारोह में सीएम ने छात्रों को सम्मानित किया और उन्हें बधाई दी।

बता दें कि इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं परीक्षा में कुल 7,29,426 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिनमें से 7,27,044 छात्रों ने परीक्षा दी और कुल 4,01,366 छात्रों ने पास होकर मेधावी दर्जा प्राप्त किया है। छात्रों का ओवरऑल पास प्रतिशत 55.28% रहा है। 12वीं क्लास में 58.75 प्रतिशत लड़कियां पास हुईं जबकि 52 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं।

इस सौगात के जरिए मध्य प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित किया है और उन्हें अपने भविष्य के लिए उत्साहित किया है। लैपटॉप के माध्यम से छात्रों को आगे के शिक्षा में मदद मिलेगी और उन्हें नए शिक्षा के क्षेत्र में तैयार करने में सहायता होगी। इससे उनके विद्यार्थी जीवन में नई ऊर्जा और जोश भरेगा।

Tags:
Next Story
Share it