1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर आप कितना लोड चला सकते हैं, इसकी कीमत क्या है और यह कैसे काम करता है

अगर आपका बजट कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल चुन सकते हैं। अगर आपका बजट अच्छा है तो आप मोनो पर्सलेन सोलर पैनल चुन सकते हैं।

1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर आप कितना लोड चला सकते हैं, इसकी कीमत क्या है और यह कैसे काम करता है
X

बाजार में तीन प्रकार के सोलर पैनल निम्नलिखित कीमतों पर उपलब्ध हैं:

  • पॉलीक्रिस्टलाइन (पॉली) - लगभग 28,0 रुपये
  • मोनो पर्क - लगभग 33,0 रुपये
  • बाइफेशियल - लगभग 38,0 रुपये

अगर आपका बजट कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल चुन सकते हैं। अगर आपका बजट अच्छा है तो आप मोनो पर्सलेन सोलर पैनल चुन सकते हैं। और अगर आप सबसे उन्नत तकनीकी वाले सोलर पैनल चाहते हैं तो आप बाइफेशियल सोलर पैनल चुन सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि सभी तीन प्रकार के सौर पैनल 1 किलोवाट सौर ऊर्जा उत्पन्न करेंगे, इसलिए यदि आप पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल चुनते हैं तो यह कम बिजली उत्पन्न करेगा, और एक मोनो पर्सलेन पैनल अधिक बिजली उत्पन्न करेगा।

1 किलोवाट सौर प्रणाली के लिए आपको एक सौर चार्ज नियंत्रक की भी आवश्यकता होगी। नीचे कुछ अच्छे सौर चार्ज नियंत्रक हैं जिनका उपयोग आप 1 किलोवाट सौर पैनल सिस्टम के लिए कर सकते हैं:

स्मार्टन पीडब्लूएम 12वी/24वी/50ए

स्मार्टन एमपीपीटी 12वी/24वी/50ए (24वी सिस्टम के लिए)

आशापावर सूर्या 60 (24V सिस्टम के लिए)

यदि आप बैटरी पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आप स्मार्टन कंपनी के PWM तकनीक के सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग कर सकते हैं। और यदि आप 2 बैटरियों पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो आप स्मार्टन एमपीपीटी 12V/24V/50a या आशापावर सूर्या 60 का उपयोग कर सकते हैं।

यह अवधारणा होना महत्वपूर्ण है कि ये दी गई कीमतें बाजार और कंपनी के आधार पर बदल सकती हैं, इसलिए आपको नवीनतम कीमत और उत्पाद विवरण के लिए स्थानीय बाजार या विक्रेता से संपर्क करना चाहिए।

भारत में 1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत - सोलर पैनल आज हर किसी के लिए एक आवश्यकता बनता जा रहा है क्योंकि बिजली का बिल पहले की तुलना में काफी अधिक आने लगा है और हम अपने घरों में अधिक बड़े उपकरणों का उपयोग भी करने लगे हैं। जैसे वॉशिंग मशीन कूलर एयर कंडीशनर आदि। इसलिए आप जितने अधिक उपकरणों का उपयोग करेंगे, बिजली का बिल उतना ही अधिक होगा।

तो वही बिजली बिल को कम करने के लिए आप सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोलर पैनल बिजली के बिल को कम करने के साथ-साथ आपको बैटरी बैकअप भी देते हैं। तो यह उन लोगों के लिए जानकारी होगी जो अपने घर में 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं।

1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आएगा?

सोलर सिस्टम के अंदर कई अलग-अलग उत्पाद उपयोग किए जाते हैं जिनकी कीमतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए सभी उत्पादों की अलग-अलग कीमतें नीचे दी गई हैं ताकि आप जान सकें कि यदि आप 1 किलोवाट पैनल स्थापित करते हैं तो यह कितना महंगा हो सकता है।

1 किलोवाट सौर प्रणाली के लिए सौर पैनल

बाजार में आपको तीन तरह के सोलर पैनल अलग-अलग कीमत पर देखने को मिलते हैं इसलिए अगर आप अपने सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो नीचे आपको इन तीनों की कीमत मिल जाएगी जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके बजट में कौन सा सोलर पैनल आता है और जो आपके लिए ज्यादा सही रहेगा.

पॉली- 28,000 रुपये

मंकी पर्क - 33,000 रुपये

बाइफेशियल - 38,000 रुपये

यदि आपका बजट कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल ले सकते हैं और यदि आपका बजट अच्छा है तो आप मोनो पर्क पैनल ले सकते हैं। और यदि आप सबसे उन्नत तकनीक वाला सोलर पैनल चाहते हैं तो आप बाइफेशियल सोलर पैनल ले सकते हैं। हालाँकि तीनों सोलर पैनल 1 किलोवाट सौर ऊर्जा पैदा करेंगे लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर आप 1 किलोवाट का पॉली पैनल लेंगे तो यह कम बिजली बनाएगा और 1 किलोवाट का मोनो पैनल अधिक बिजली बनाएगा।

1 किलोवाट सौर प्रणाली के लिए सौर चार्ज नियंत्रक

यदि आप अपनी पुरानी इन्वर्टर बैटरी के ऊपर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता होगी। और बाजार में अलग-अलग कंपनियों ने अलग-अलग कीमतों के साथ अलग-अलग सोलर चार्ज कंट्रोलर बनाए हैं, इसलिए नीचे कुछ अच्छे सोलर चार्ज कंट्रोलर दिए गए हैं जिनका उपयोग आप 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने के लिए कर सकते हैं।

स्मार्टन पीडब्लूएम 12वी/24वी/50ए

स्मार्टन एमपीपीटी 12वी/24वी/50ए (24वी सिस्टम के लिए)

आशापावर सूर्या 60 (24V सिस्टम के लिए)

यदि आप एक बैटरी पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो आप स्मार्टन कंपनी से पीडब्लूएम तकनीक का सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं और यदि आप 2 बैटरी पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो आप आशा पावर कंपनी से सन सोलर ले सकते हैं। प्रभारी नियंत्रक।

1 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए इन्वर्टर

1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए आपको एक इनवर्टर की आवश्यकता होगी और बाजार में आपको कई इनवर्टर देखने को मिल जाएंगे जहां आप एक बैटरी वाले इनवर्टर पर 1 किलोवाट का पैनल भी लगा सकते हैं या 2 बैटरी वाले पैनल के साथ 1 किलोवाट का इनवर्टर भी लगा सकते हैं।

लेकिन इसके अलावा, आप बाजार में सोलर इनवर्टर में दो तकनीकें देख सकते हैं,

1.पीडब्लूएम

2. एमपीपीटी

अगर आपका बजट कम है तो आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर ले सकते हैं और अगर आप ज्यादा फीचर्स और एडवांस टेक्नोलॉजी वाला इन्वर्टर लेना चाहते हैं तो आप MPPT टेक्नोलॉजी का इन्वर्टर ले सकते हैं इसके लिए नीचे आपको कुछ अच्छे इनवर्टर दिए गए हैं।

यूटीएल गामा प्लस 1Kva

ल्यूमिनस एनएक्सजी प्रो 1 कवर

चमकदार एनएक्सजी

चमकदार एनएक्सजी

स्मार्टन सुपर्ब 2500

1 किलोवाट सौर प्रणाली के लिए सौर बैटरी

बाजार में आप अलग-अलग कंपनी की सोलर बैटरी कई अलग-अलग आकारों में देख सकते हैं और लगभग सभी कंपनियां एक ही आकार की बैटरी बनाती हैं जैसे 80Ah, 100Ah, 120Ah 150Ah आदि। इसलिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी बैटरी का आकार चुन सकते हैं। वैसे ज्यादातर 150Ah की बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जो आपको बाजार में 15000 रुपए के आसपास मिल जाएगी

Tags:
Next Story
Share it