Lucknow News आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का योगदान: सीएम योगी की तारीफ

Lucknow News आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का योगदान: सीएम योगी की तारीफ
X

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का योगदान सराहा। उन्होंने कहा कि इनकी मेहनत से प्रदेश में मातृ और शिशु मृत्यु दर में काफी कमी आई है। उन्होंने इन्हें यशोदा मईया की तरह बच्चों का पालन करने वाली महिलाओं का उदाहरण दिया। उन्होंने इन्हें मिशन रोजगार के अंतर्गत नियुक्ति पत्र भी दिए।

आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या दोगुनी

सीएम योगी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या दोगुनी हो गई है। इससे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों और महिलाओं को बेहतर सेवाएं मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे के अनुसार 2014 में प्रदेश में मातृ मृत्यु दर 285 प्रति लाख थी, जो घटकर 167 पर आ गई है। वहीं शिशु मृत्यु दर 2014 में जो 48 हजार प्रति लाख थी, जो घटकर 38 हजार हो गई है। यह सब आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की मेहनत का ही परिणाम है।

हॉट कुक्ड मील का प्रबंधन

सीएम योगी ने कहा कि आज डबल इंजन की सरकार महिला स्वयं सहायता समूह और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से हॉट कुक्ड मील उपलब्ध करा रही है। इससे बच्चों को पोषण और स्वास्थ्य का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर एक विकासखंड स्तर पर क्वालिटी रेसिपी केंद्र विकसित किए जा रहे हैं। पहले चरण में ऐसे 204 ऐसे केंद्र विकसित किए जाएंगे। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही उत्तर प्रदेश के अंदर गुणवत्तापूर्ण भोजन और पोषाहार मिल पाएगा। इससे प्रदेश सुपोषण की दिशा में एक कदम आगे बढ़ जाएगा।

इंसेफेलाइटिस से मुक्ति

सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में इंसेफेलाइटिस से कोई मौत नहीं होती है। इसके पीछे उत्तर प्रदेश के फील्ड कर्मियों की मेहनत है, जिनका कार्य आज देश में मॉडल बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को रोकने के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन, जागरूकता अभियान और इलाज के लिए आधुनिक सुविधाओं का प्रबंधन किया है। इससे प्रदेश के पूर्वांचल और बुंदेलखंड के लोगों को राहत मिली है।

बच्चों का पालन करने वाली महिलाएं

सीएम योगी ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री यशोदा मईया की तरह हैं, जिस तरह से लीलाधारी भगवान श्रीकृष्ण का पालन माता यशोदा ने किया था। उसी तरह से प्रदेश के प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में आंगनवाड़ी कार्यकत्री हजारों बच्चों का पालन कर रही हैं।

Tags:
Next Story
Share it