मोदी सरकार ने यूपी को दिया तोहफा, पीएम आवास योजना के तहत मिला 1.44 लाख घरों का एक्स्ट्रा कोटा

मोदी सरकार ने यूपी को दिया तोहफा, पीएम आवास योजना के तहत मिला 1.44 लाख घरों का एक्स्ट्रा कोटा
X

मोदी सरकार ने यूपी को दिया तोहफा, पीएम आवास योजना के तहत मिला 1.44 लाख घरों का एक्स्ट्रा कोटा

खेत खजाना: ग्रामीण विकास मंत्रालय ने खुशखबरी दी है कि उत्तर प्रदेश (यूपी) को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 1,44,220 घरों का एक्स्ट्रा कोटा प्रदान किया गया है। यह अत्यधिक कोटा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रयासों के पश्चात् केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है। यह विशेष आवंटन उत्तर प्रदेश के लोगों को लाभ पहुंचाने का एक सीधा फायदा होगा।

CM योगी आदित्यनाथ की रिक्वेस्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 मई को ग्रामीण विकास मंत्रालय से उत्तर प्रदेश को अतिरिक्त घरों को आवंटित करने की अपील की थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है। इस एक्स्ट्रा कोटा में, यूपी को 1,44,220 घरों का आवंटन किया गया है। इसके साथ ही यह निर्धारित किया गया है कि अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए कम से कम 60% का लक्ष्य सम्पादित किया जाए। घरों की आवंटन के दौरान, जिला, ब्लॉक और श्रेणी का ध्यान रखा जाएगा।

सभी ग्राम पंचायत को निर्देश जारी होंगे

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने अपने लेटर में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार को सभी जिलों, ब्लॉक और ग्राम पंचायत को स्पष्ट निर्देश दिए हैं। घरों को समय पर पूरा करने के लिए तत्परता से काम किया जाएगा। आवासों को 13 अगस्त तक स्वीकार कर लेने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। केंद्रीय मंत्रीमंडल ने देश भर में 2.95 करोड़ घरों का लक्ष्य निर्धारित किया है और योजना के तहत घरों का निर्माण मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

यह खबर उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रयासों से उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक्स्ट्रा कोटा मिला है, जिससे अधिकांश लोगों को आवास का लाभ मिलेगा। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को सस्ते और सुरक्षित आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

SARKARI SCHEME: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इन लोगों को बिजली के बिल में होगा तगड़ा लाभ, जानिए कैसे -

Tags:
Next Story
Share it