भिवानी के मोहित यादव को मिलेगा बेस्ट स्टार्टअप आफ द ईयर 2024 अवार्ड

पीएम नरेंद्र मोदी देंगे अवार्ड, 28, 29 और 30 जून को दिल्ली में होगा समारोह • मोहित यादव की ड्राइवर लेस कार प्रदर्शनी में रहेगी मुख्य आकर्षण • प्रदर्शनी में देशभर के 500 से ज्यादा स्टार्टअप रहेंगे शामिल

भिवानी के मोहित यादव को मिलेगा बेस्ट स्टार्टअप आफ द ईयर 2024 अवार्ड
X

साफ्टवेयर इंजीनियर भिवानी के मोहित यादव को बेस्ट स्टार्टअप आफ द ईयर अवार्ड 2024 से सम्मानित किया जाएगा। साफ्टवेयर इंजीनियरिंग की दुनिया में इस युवा की बेहतरीन उपलब्धि के चलते उनको यह अवार्ड दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे और बेहतरीन स्टार्टअप करने वालों को

सम्मानित करेंगे। दिल्ली में 28, 29, 30 जून को होने वाली प्रदर्शनी में मौहित की ड्राइवर लेस कार भी मुख्य आकर्षण रहेगी। इस कार्यक्रम में 500 से ज्यादा नए स्टार्टअप करने वाले शामिल रहेंगे। इस युवा को मनिस्टरी आफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड आइटी, मनिस्टरी आफ हैवी इंडस्ट्री एंड एमएसएमई से संबद्ध आल इंडिया काउंसिल आफ रोबोटिक एंड औटोमेशन की तरफ से मेल के माध्यम से आमंत्रित किया गया है। मोहित बताते हैं कि यह आयोजन एशिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप इवेंट होगा और यह दिल्ली के भारत मंडपम में यशू भूमि में होगा जो तीन दिन चलेगा।

नितिन गडकरी कर चुके हैं सराहना: इस कामयावी की प्रशंसा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी कर चुके है। यही नहीं, टाटा मोटर्स, गूगल, नासा जैसी संस्थाओं ने इस पेटेंट साफ्टवेयर को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। मोहित के सात स्टार्ट अप और 80 टेक्नोलाजी पेटेंट है। इनमें मुख्य एमके एप क्रिएटिव प्राइवेट लिमिटेड हैं। इसमें साफ्टवेयर और एप्लीकेशन डिजाइन होते हैं। मोहित कहते हैं कि 24 टेक्नोलाजी से एआइ ड्राइवर लेस कार साफ्टवेयर रोड पल्स बनाया है। इसे गाड़ी में इंस्टाल किया जाएगा। मोहित ने अल्कोहल डिटेक्शन साफ्टवेयर, फ्यूल री-साइकिल साफ्टवेयर जैसे कई अहम साफ्टवेयर बनाए है। उन्हें यूएसए की स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी ने आफर दिया है। लेकिन उनकी प्राथमिकता देश है।

मोहित की हाइब्रिड कार सब टेस्ट कर चुकी पास, प्रोडक्शन बाकी

छोटी उम्र में भिवानी के साफ्टवेयर इंजीनियर मोहित यादव ने ऐसा साफ्टवेयर बनाया है जिसके सहारे बिना ड्राइवर के ही आपकी कार गतव्य तक सुरक्षित पहुंचा देगी। बस, गाड़ी में साफ्टवेयर इंस्टाल करने के बाद उसमें आपको जहां जाना है वहां का नाम लिख देना है। साफ्टवेयर गूगल मैप को फालो करना शुरू कर देगा। इसमें ऐसे फीचर है कि गाड़ी शत-प्रतिशत दुर्घटनाओं से मुक्त होगी। इस युवा की हाइब्रिड कार सभी टेस्ट क्लीयर चुकी है। दिल्ली के कनाट प्लेस समेत दूसरे शहरों में भी इस साफ्टवेयर के सहारे कार को सफलतापूर्वक दौडकर ट्रायल लिया गया था जिनमें यह गाड़ी सफलता पा चुकी है। अब इसका प्रोडक्शन कर इस गाड़ी के सड़क पर आने का इंतजार है।

शराब पीकर ड्राइविंग सीट पर बैठे तो स्टार्ट नहीं होगी गाड़ी : साफ्टवेयर इंस्टाल

करने के बाद आप शराब पीकर ड्राइवर सीट पर बैठे तो गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी। डाइवर सीट और बेल्ट में ऐसे सेंसर लगाए गए है कि आप सीट बेल्ट हटा कर भी आप नशे की हालत में गाडी स्टार्ट नहीं कर सकते। धुंध के दौरान भी ये सेंसर गाड़ी को सेफ रखेंगे। दूसरी गाड़ी या कोई आब्जेक्ट अचानक सामने आ जाता है तो स्वतः ही ब्रेक लग जाएंगे और सड़क दुर्घटना नहीं होगी।

2025 तक आ जाएगी हाइब्रिड गाड़ीः मोहित कहते है उनका सपना

हाइब्रिड गाडी बनाने का था जो पेट्रोल, डीजल, हाइड्रोजन और बिजली से चले। अब उसे तैयार कर लिया गया है। यह गाडी 50 से 60 प्रतिशत तक पेट्रोल डीजल कोरी-साइकिल भी करती है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी बात हुई है। सरकार के पास इसे अप्रूवल के लिए भेजा गया है। टेस्टिंग चल रही है। पहला दिल्ली, दूसरा जालंधर और तीसरा चंडीगढ़ में टेस्ट पास हो चुका है। अभी दो टेस्ट और होने हैं। उनके पास होने के बाद 2025 तक देश की सभी गाड़ियों में फ्यूल री-साइकिल साफ्टवेयर लगाया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it