Haryana Roadways हरियाणा में एनसीएमसी कार्ड लागू:अब यात्रियों के लिए बड़ा फायदा

Haryana Roadways हरियाणा में एनसीएमसी कार्ड लागू:अब यात्रियों के लिए बड़ा फायदा
X

हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूल चंद शर्मा ने हाल ही में एक बड़ा निर्णय लिया है, जिसका यात्रियों के लिए बड़ा फायदा होने वाला है। उन्होंने घोषणा की है कि अब हरियाणा में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की सेवा शुरू की जाएगी। इस कार्ड के माध्यम से, हरियाणा परिवहन की बसों में रियायती दरों पर यात्रा करने वाले यात्रीगण को कई फायदे मिलेंगे।

इस लेख में, हम आपको इस नए एनसीएमसी कार्ड के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिसमें उसकी विशेषताएं और उपयोग के तरीके के साथ-साथ, हरियाणा परिवहन के नवाचारों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे।

एनसीएमसी कार्ड: एक नया क्रांति

एनसीएमसी कार्ड (National Common Mobility Card) एक बहुत ही महत्वपूर्ण नया पहल है, जिसका मुख्य उद्देश्य हरियाणा परिवहन की बसों में यात्रा करने वाले लोगों को रियायती यात्रा की सुविधा प्रदान करना है। इस कार्ड के माध्यम से, लोगों को अपने यात्रा को बेहद सरल और सुविधाजनक बनाया जाएगा।

एनसीएमसी कार्ड की खास बातें

1. रियायती परिवहन सुविधाएं: इस कार्ड के धारक अब हरियाणा परिवहन की बसों में रियायती सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं। इसमें शामिल होने वाले लोगों में विद्यार्थी, विकलांग व्यक्ति, संवाददाता, सरकारी अधिकारी, विधानसभा और लोकसभा के सदस्य, स्वतंत्रता सेनानी, पुलिस और जेल कर्मचारी शामिल होते हैं।

2. किराये में छूट: यदि किसी व्यक्ति को किराये में 50 प्रतिशत तक की छूट दी गई है, तो उसका 50 प्रतिशत किराया इस कार्ड के माध्यम से भी दिया जा सकता है।

3. रिचार्ज की सुविधा: एनसीएमसी कार्ड को रिचार्ज करवाने की सुविधा भी परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध है, जिससे यात्रा करने वालों को अपने कार्ड को हमेशा अपडेट रखने की सुविधा मिलती है।

4. ई-टिकटिंग: हरियाणा में ई-टिकटिंग का प्रणाली लागू किया गया है, जिससे यात्रा करने का तरीका और भी सुविधाजनक हो गया है।

इसके अलावा, यह कार्ड अन्य बड़े शहरों में भी प्रयुक्त किया जा सकता है, जिससे यात्रा करने के लिए लोगों को बेहद सरलता मिलेगी।

हरियाणा परिवहन: नए अद्यात्म

हरियाणा परिवहन ने हाल ही में कई नए नवाचार लाए हैं, जो यात्रा करने वालों के लिए बेहद आसान और सुरक्षित बनाते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ महत्वपूर्ण नए अद्यात्म:

नवीनतम ई-टिकटिंग प्रणाली

हरियाणा परिवहन ने ओपन लूप टिकटिंग प्रणाली को लागू करने का पहला कदम उठाया है, जिससे यात्रा करने वालों को अपने टिकट्स की सरलता मिली है। इस प्रणाली के माध्यम से, लोग बस के टिकट्स को आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं और यात्रा करने के लिए वेतन भुगतान कर सकते हैं।

बसों में हो रही है ई-टिकटिंग का अद्भुत उपयोग

इस समय, हरियाणा परिवहन की बसों में 2317 मशीनों के माध्यम से ई-टिकटिंग की जा रही है, जिससे विभाग का राजस्व बढ़ रहा है। इस प्रणाली के प्रारंभ होने के बाद, हरियाणा परिवहन की बसों में यात्रा करने वालों को अपने टिकट्स को डिजिटल रूप में प्राप्त करने का सुविधाजनक तरीका मिला है।

विभाग के बेड़े में नई बसें

हरियाणा परिवहन ने वर्ष 2022 में 1000 नई यूरो-6 बसें खरीदने के लिए प्रस्तावित किया था, जिसमें से अब तक 745 बसें विभिन्न डिपो में भेजी जा चुकी हैं। विभाग द्वारा शहरों में और छोटे मार्गों पर संचालन के लिए 128 मिनी बसों की भी खरीद की जा चुकी है।

इलेक्ट्रिक बसें का प्रयास

मंत्री ने बताया कि 12 मीटर स्टैंडर्ड फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसें के प्रस्ताव को उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति की बैठक में स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इन बसों का संचालन 9 शहरों में किया जाएगा, जिससे प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी और हरियाणा के लोगों को स्वच्छ और हरित परिवहन का आनंद उठाने में मदद मिलेगी।

हरियाणा पैसेंजर टैक्स: छूट और बढ़त

हरियाणा पैसेंजर टैक्स ने भी कई नए बदलाव किए हैं, जो यात्रा करने वालों को अधिक फायदा पहुँचाते हैं।

यात्रा के लिए छूट

पैसेंजर टैक्स में अप्रैल-जुलाई 2022 के मुकाबले अप्रैल-जुलाई 2023 तक लगभग 7 प्रतिशत अधिक छूट दी गई है। यह छूट यात्रा करने वालों को उनके यात्रा खर्चों में कमी करने में मदद करेगी और उन्हें सस्ते में सुरक्षित यात्रा करने का फायदा पहुँचाएगी।

Tags:
Next Story
Share it