यूपी में जापानी कंपनियों का नया शहर: 15000 करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद

विदेशी कंपनियां इन दिनों यूपी (up news) में काफी दिलचस्पी दिखा रही हैं यूपी की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था ने दुनिया भर का ध्यान खींचा है और यही कारण है कि जापानी कंपनियां भी जल्द ही यूपी में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने जा रही हैं

yogi adityanath
X

yogi adityanath

जापानी कंपनियों का नया शहर

यूपी (up news) में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक नया शहर (new city in up) बनाया जा रहा है। इस शहर में जापान की विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां अपने परियोजनाओं को लागू करेंगी। इस शहर को यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) के अंतर्गत 500 एकड़ की जमीन पर बनाया जाएगा।

इस शहर में जापानी कंपनियों को उच्चस्तरीय ढांचा, बिजली, सुरक्षा, घर, स्कूल, हॉस्पिटल जैसी नागरिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा, इस शहर में इलेक्ट्रानिक्स, सेमी कंडक्टर, आर्टीफिशियल इंटलीजेंस, ग्रीन हाइड्रोजन इनर्जी, सोलर इनर्जी, आटोमोबाइल सेक्टर (Semi Conductor, Artificial Intelligence, Green Hydrogen Energy, Solar Energy, Automobile Sector) जैसे नवीनतम तकनीकों पर आधारित परियोजनाएं चलाई जाएंगी।

यूपी सरकार (Chief Minister Yogi Adityanath) ने जापानी कंपनियों को अपनी एफडीआई नीति के तहत निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है। इस नीति के तहत, निवेश पर कंपनियों को जमीन की कीमत में 80 प्रतिशत तक की छूट, टैक्स सब्सिडी, लोन गारंटी, इंफ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट जैसी अनेक रियायतें दी जा रही हैं।

जापान की कंपनियों ने यूपी की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, शांतिपूर्ण वातावरण, लचीली नीतियां, उद्यमी भाव, युवा जनशक्ति और बड़े बाजार को देखते हुए अपने निवेश का इरादा जताया है। इसके लिए, जापानी अधिकारियों व राजनयिकों के शिष्टमंडल ने हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) व यूपी के अधिकारियों से मुलाकात कर निवेश प्रस्तावों व प्रस्तावित शहर पर चर्चा की है।

यूपी में जापानी कंपनियों का नया शहर एक नया अध्याय लिखेगा राज्य के विकास का। इस शहर में जापानी कंपनियों का निवेश 15000 करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है। इससे राज्य को रोजगार, राजस्व, उत्पादन, आयात-निर्यात, तकनीकी उन्नयन और अंतरराष्ट्रीय सहयोग जैसे अनेक लाभ मिलेंगे।

Tags:
Next Story
Share it