New Rules 2024: आम जनता के लिए बड़ी खबर! नए साल पर इन जरूरी नियमों में होगा बदलाव, जानिए यहां

New Rules 2024: आम जनता के लिए बड़ी खबर! नए साल पर इन जरूरी नियमों में होगा बदलाव, जानिए यहां
X

New Rules 2024: इन दिनों सभी 2024 की उत्साह से भरी तैयारियों में हैं। कई लोगों ने नए साल के जश्न की योजना बनाई है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि नये साल के साथ कई बदलाव भी आ सकते हैं? इनमें वित्तीय और अन्य क्षेत्रों में भी बदलाव शामिल हो सकते हैं। जैसे GST दरों में बदलाव की संभावना है।

लेबर कानून में भी परिवर्तन की उम्मीद है। सिम कार्ड के नियमों में भी बदलाव हो चुके हैं, लेकिन वे प्रमुखता से 1 जनवरी से लागू होंगे। अब 1 जनवरी के बाद बिना पहचान पत्र के सिम कार्ड नहीं मिलेगा। यहाँ तक की कई और नियम हैं जिन्हें जानना जरूरी हो सकता है, अन्यथा नुकसान हो सकता है।

स्टूडेंट्स वीजा प्रक्रिया में बदलाव

नए साल से, यानी 1 जनवरी से, विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्रों के वीजा प्रक्रिया में कुछ बदलाव आने वाले हैं। अनुसार, अब अंतरराष्ट्रीय छात्र जब तक अपने पाठ्यक्रम को पूरा नहीं कर लेते, वे कार्य मार्ग वीजा पर स्विच नहीं कर पाएंगे।

इसका अर्थ है कि नीदरलैंड में काम करने चाहने वाले छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले वर्क वीजा के लिए आवेदन करना होगा। तब तक तक वर्क वीजा अनुमोदन नहीं होगा, और वे काम के लिए मान्य नहीं होंगे। यह नया नियम 1 जनवरी 2024 से लागू होने की संभावना है, लेकिन आधिकारिक तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है।

जीएसटी दरों में बदलाव

सूचना के अनुसार, नए साल के साथ जीएसटी दरों में बदलाव आने वाला है। यह जानकारी के अनुसार, दरें 8% से बढ़कर 9% हो जाएंगी। इस वृद्धि को 1 जनवरी 2024 से प्रभावी करने का प्रस्ताव है। बताया जा रहा है कि मूल्य निर्धारण को अपडेट करने के लिए तैयार रहना होगा।

हालांकि, 1 प्रतिशत जीएसटी की वृद्धि से पहले, ज्यादातर मदों पर अधिक टैक्स देना होगा। हालांकि, जीएसटी काउंसिल की पिछली बैठक में इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया था। फिर भी, जनवरी 2024 में इसमें बदलाव करने का निर्णय लिया जा रहा है।

रोजगार कानून में बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2024 रोजगार कानून में भी बदलाव की संभावनाएं हैं. बताया जा रहा है कि इसमें अंशकालिक श्रमिकों और अनियमित घंटों के लिए छुट्टी की गणना के लिए एक नई विधि भी शामिल है. इसका मतलब यह है कि जो कर्मचारी अलग-अलग घंटों में काम करते हैं या जो वर्ष के कुछ हिस्सों के लिए नियोजित होते हैं, वे एक खास तरीके के तहत छूट्टी ले सकते हैं. इसके अलावा लेबर कानून लागू होने की संभावनाएं जताई जा रही है. जिसमें बेसिक सैलरी में बढोतरी और काम करने के घंटों में कुछ परिवर्तन अनिवार्य बताया जा रहा है.

सिम कार्ड खरीद के नियमों में बदलाव

आपको बता दें कि नए साल से सिम कार्ड खरीद के नियमों में भी बदलाव किया गया है. अब बिना पहचानपत्र के कोई भी व्यक्ति सिम कार्ड नहीं खऱीद सकेगा. हाल ही में सिम विक्रेताओं के लिए वेरिफिकेशन का नियम लागू हो चुका है.

किसी भी व्यपारी को सिम कार्ड बेचने से पहले सरकार के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा, और उन्हें इसका रिकॉर्ड रखना होगा कि वे इसे किसे बेचते हैं. ऐसा न करने वाले सिम विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही संबंधित विक्रेता को 10 लाख रुपए का जुर्माना भरना होगा. यह नियम 1 दिसंबर 2023 से लागू हो चुका है.

Tags:
Next Story
Share it