प्रदेश के 209 किसानों को मंजूर हुए नए ट्यूबवेल कनेक्शन, किसानों को 3 महीने के भीतर देनी होगी 30 हजार रूपये की राशि, जानिए पूरी खबर

जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2021 तक बिजली निगम से आवेदन करने वाले किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन प्रदान करने की योजना बनाई है।

प्रदेश के 209 किसानों को मंजूर हुए नए ट्यूबवेल कनेक्शन, किसानों को 3 महीने के भीतर देनी होगी 30 हजार रूपये की राशि, जानिए पूरी खबर
X

209 किसानों को मंजूर हुए नए ट्यूबवेल कनेक्शन, किसानों को 3 महीने के भीतर देनी होगी 30 हजार रूपये की राशि, जानिए पूरी खबर


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजस्थान के किसानों के लिए बजट के दौरान बड़ी सौगात घोषित की है। उन्होंने जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2021 तक बिजली निगम से आवेदन करने वाले किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन प्रदान करने की योजना बनाई है। इससे लगभग 209 किसानों को मिलेगा नया कनेक्शन।

सोलर कनेक्शन की योजना

इस योजना के तहत, 15 किसानों को सोलर कनेक्शन दिया जाएगा। यह स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के लिए एक अच्छा पहलु है।

नए कनेक्शन के लिए संस्थान का योजना

संस्थान ने भी 194 किसानों को नए कनेक्शन देने की योजना बनाई है। इससे नए कनेक्शन के लिए किसानों को आसानी से आवेदन करने का मौका मिलेगा।

किसानों को अधिकारियों की सूचना

बिजली निगम ने हर किसान को नोटिस भेजा है और डिमांड नोटिस मिलने के तीन महीने के भीतर किसानों को 30 हजार रुपये की सहमति राशि देनी होगी। सहमति राशि मिलने के बाद निगम अगले कदम उठाएगा।

पांच स्टार रेटिंग की शर्त

एक फरवरी 2020 से पहले के आवेदनों पर पांच स्टार रेटिंग की शर्त लागू होगी, तीन स्टार रेटिंग सबमर्सिबल पंप की अनुमति के साथ। इसलिए, संस्था को लंबित कनेक्शन मिलेंगे।

जल संरक्षण के लिए जागरूकता

जिन गांवों में भूजल स्तर 100 मीटर से कम है, वहां बिजली निगम के अधिकारियों ने किसानों को जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया जाएगा। कृषकों को माइक्रो इरीगेशन सिस्टम लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it