New Year 2024 Gift: सरकार ने बेटियों को दिया नए साल पर तोहफा! इस योजना के तहत मिल रहे है 65 लाख रुपए

New Year 2024 Gift: सरकार ने बेटियों को दिया नए साल पर तोहफा! इस योजना के तहत मिल रहे है 65 लाख रुपए
X

New Year 2024 Gift: दिसंबर का आखिरी दिन चल रहा है और बस 13 दिन बाकी हैं नए साल, 2024 की शुरुआत के लिए। बहुत से लोग अभी उपहार खरीदने में व्यस्त हैं। अगर आप अपनी बेटी को नए साल का उपहार देना चाहते हैं, तो यह एक शानदार विकल्प हो सकता है।

'सुकन्या समृद्धि योजना' (Sukanya Samriddhi Yojana - SSY) में निवेश करके, आप बेटी के करियर और शादी की चिंताओं से एक साथ निकल सकते हैं। इसके साथ ही, आपको जरूरत पड़ने पर तुरंत 65 लाख रुपए तक मिल सकते हैं। इससे पहले, आपकी बेटी की पढ़ाई और शादी जैसी सभी चिंताएं खत्म हो जाएंगी।

ऐसे मिलता है लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi) के अंतर्गत, आप अपनी बेटी के जन्म के 10 साल पहले ही एक खाता खोल सकते हैं। वर्तमान वित्तीय वर्ष में, इस योजना के तहत आप एक साल में 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। वर्तमान में यहां पर 7.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

यह योजना एक ही समय में दो बेटियों के नाम पर भी शुरू की जा सकती है। जब बेटी 21 साल की होती है, तो उसे इस खाते से पैसा निकालने की अनुमति होती है। यहां पर योजना के तहत निवेश की गई राशि 9 साल 4 महीने में डबल होने की सुविधा होती है। यह खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या वाणिज्यिक शाखा में खोला जा सकता है।

ये है 65 लाख बनने का तरीका

एक्सपर्ट के मुताबिक, ''अगर आपने साल 2024 में निवेश शुरू किया और आपकी बेटी की उम्र 1 साल है. अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये निवेश करने होंगे. 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में 1.5 लाख रुपये निवेश करने होंगे.

साल 2045 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 6,500,000 रुपये हो जाएगा,,. जिसके बाद आपकी सारी टेंशन खत्म हो जाएंगी. यानि आपको बेटी को अच्छी शिक्षा दिलाना है या उसकी शादी करनी है. दोनों काम बहुत ही आसान तरीके से आप कर स कते हैं. इसलिए नए साल पर बेटी को शानदार गिफ्ट देने का ये भी एक शानदार तरीका हो सकता है.

Tags:
Next Story
Share it