New Year Gift: इन किसानों की हुई बल्ले बल्ले! नए साल पर खाते में आएंगे 5,000 रुपए, जानिए कैसे करे चेक

New Year Gift: इन किसानों की हुई बल्ले बल्ले! नए साल पर खाते में आएंगे 5,000 रुपए, जानिए कैसे करे चेक
X

New Year Gift 2024: दिसंबर महीना चल रहा है और लोग नए वर्ष के आगमन के लिए तैयारी में जुटे हैं। एक चर्चा में आई है कि नए साल का शुरुआती समय किसानों के लिए भी खुशखबरी लेकर आ रहा है। जनवरी महीने में, प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 16वीं किस्त और मानधन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन को एक साथ किसानों के खाते में क्रेडिट किया जाएगा।

इसका मतलब है कि पात्र किसानों के खाते में 2,000 रुपए की बजाय, एक साथ 5,000 रुपए क्रेडिट होंगे। हालांकि, इस लाभ का उपयोग वही किसान कर सकेगा जो योजना के तहत पात्र होगा और 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुका होगा, क्योंकि मानधन पेंशन का लाभ उस उम्र से शुरू होगा।

16वीं किस्त की लिस्ट हो रही तैयार

अगले साल देश में सबसे बड़ी पंचायत के चुनाव होने वाले हैं। इसलिए केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों को उनके लाभ समय पर मिले। जनवरी में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत होने वाली 16वीं किस्त के लिए सूची तैयार करने का आदेश दिया गया है।

बता दें कि नवंबर में पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ से 15वीं किस्त का लाभ 8 करोड़ किसानों के खातों में हस्तांतरित किया था। लेकिन हर साल लाभार्थियों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है। इसका मुख्य कारण ई-केवाईसी और भू सत्यापन की प्रक्रिया को न कराने में है।

अभी तक 15 किस्त हो चुकी हैं क्रेडिट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत, लघु और सिमांत किसानों को साल में 6,000 रुपए मिलते हैं, जिसमें प्रति तिमाही 2000 रुपए का भुगतान होता है। सरकार ने अब तक किसानों के खातों में 15 किस्तें भेजी हैं। अनुमान है कि 16वीं किस्त भी जल्दी ही जनवरी के किसी वीक में खातों में जमा की जाएगी।

इस बार किसानों को दोहरी खुशी होगी, क्योंकि जिन किसानों ने मानधन योजना में आवेदन किया है और उनकी उम्र 60 साल से अधिक हो गई है, उन्हें निधि के साथ मानधन पेंशन भी मिलेगी। अर्थात, इन किसानों के खातों में सीधे 5000 रुपए क्रेडिट होंगे।

60 के बाद मिलती हैं पेंशन

आपको बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना (mandhan yojna)का लाभ किसानों को 60 साल के बाद मिलना शुरु हो जाता है. इस योजना में आपको मामूली पैसा जमा करना होता है, जिसके बाद आपको यह आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से मिलती है. आपको बता दें कि मानधन योजना (mandhan yojna) का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिन्होने पीएम किसान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है. इस योजना का फायदा 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. योजना से जुड़ने के लिए पात्र किसान को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का मंथली निवेश करना होता है.

Tags:
Next Story
Share it