अब हर जरूरतमंद को मिलेगा मकान, सरकार दे रही 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी, अब तक 27000 लोगों को दिला चुकी है प्लाट

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत गरीब, निम्नवर्ग व मध्यमवर्गीय लोगों को सस्ती दर पर आवास उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी भी दी जाती है।

अब हर जरूरतमंद को मिलेगा मकान, सरकार दे रही 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी, अब तक 27000 लोगों को दिला चुकी है प्लाट
X

अब हर जरूरतमंद को मिलेगा मकान, सरकार दे रही 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी, अब तक 27000 लोगों को दिला चुकी है प्लाट

राज्य सरकार के पहले मंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में आवास की समस्या का समाधान हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना का आयोजन किया जा रहा है। इस योजना के तहत उन लोगों को घर मिलेगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत किसी कारणवश आवास नहीं पा सके।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना का मकसद

मुख्यमंत्री जन आवास योजना का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को आवास प्रदान करना है जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास नहीं पा सके हैं। पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत गरीब, निम्नवर्ग व मध्यमवर्गीय लोगों को सस्ती दर पर आवास उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी भी दी जाती है। ऐसे में लोगों को कम कीमत पर घर का मकान मिल जाता है। इतना ही नहीं इसके लिए बैंक लोन भी आसानी से मिल जाता है।यह योजना मध्यप्रदेश के लोगों को सस्ते दर पर आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखती है ताकि वे एक सुरक्षित और स्वावलंबी जीवन जी सकें। शिवपुरी में 27 हजार लोगों को पट्‌टे उपलब्ध कराए गए हैं। यदि कोई छूटा होगा तो उसे भी भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।

पात्रता और शर्तें

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता और शर्तें हैं:

आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.

आवेदक के नाम से स्वयं के नाम से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए.

बीपीएल श्रेणी के लोग या जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है, वे इस योजना के पात्र माने जाते हैं.

आवेदक का परिवार का राशन कार्ड.

आवेदक का आय प्रमाण-पत्र.

आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो.

समग्र परिवार आईडी.

आवेदक का निवास प्रमाण-पत्र.

बैंक खाता विवरण हेतु बैंक पासबुक की कॉपी आदि.

आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट शुरू की जाएगी, और इसके बाद आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जैसे ही आवेदन की वेबसाइट शुरू होगी, हम आपको उसकी जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप अपने सपने के घर की ओर कदम बढ़ा सकें।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना - आपके घर की ओर कदम बढ़ाएं!

मुख्यमंत्री जन आवास योजना मध्यप्रदेश के लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है अपने सपने के घर को हासिल करने का। यह योजना उन लोगों के लिए है जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास नहीं पाया है और इससे उन्हें सस्ते दर पर आवास मिलेगा। अपने आवास का सपना पूरा करने के लिए जल्दी से आवेदन करें!

Tags:
Next Story
Share it