अब किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए खर्चना नहीं पड़ेगा कोई पैसा, सरकार खुद लगवा कर देगी कनेक्शन, आपको करना होगा सिर्फ आवेदन

इसके साथ ही, जिन किसानों ने 5 स्टार मोनोब्लोक मोटर के लिए आवेदन किया था, उन्हें भी योजना के तहत 4 स्टार रेटिंग वाली मोटर प्रदान की जाएगी।

अब किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए खर्चना नहीं पड़ेगा कोई पैसा, सरकार खुद लगवा कर देगी कनेक्शन, आपको करना होगा सिर्फ आवेदन
X

अब किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए खर्चना नहीं पड़ेगा कोई पैसा, सरकार खुद लगवा कर देगी कनेक्शन, आपको करना होगा सिर्फ आवेदन

किसानों के लिए फसल प्राप्त करने के लिए समय पर पानी प्रदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। लेकिन आज भी बहुत से किसानों के खेतों में ट्यूबेल की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, जिसके कारण उन्हें सिंचाई करने में बहुत समस्या होती है और वे समय पर सिंचाई करने में असमर्थ हो जाते हैं। यह सीधे उनकी उत्पादन क्षमता पर असर डालता है।

इस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए, हरियाणा प्रदेश सरकार ने हरियाणा ट्यूबेल कनेक्शन योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों को सुविधा पूर्ण तरीके से जल्द से जल्द ट्यूबेल कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा शुरू की गई इस किसान हित योजना का उद्देश्य है प्रदेश में सिंचाई व्यवस्था को बेहतर बनाना।


अगर आप ट्यूबवेल कनेक्शन लेना चाहते हैं और आपके मन में सवाल आया है कि इसके लिए आपको कितना पैसा देना होगा। तो हम आपको बता दें कि, यह बिल्कुल मुफ्त में है, उसके लिए भी पैसा आपको अपनी जेब से देने की जरूरत नहीं है। बस आपको केवल संबंधित विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।

योजना के विशेषता और लाभ

यह योजना हरियाणा प्रदेश के किसानों के लिए कई लाभ प्रदान करती है। इसके तहत जिन किसानों ने पहले से ही ट्यूबेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया है लेकिन उनका आवेदन रद्द किया गया था, उन्हें अब सुधार करके जल्द से जल्द 4 स्टार मोटर कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, जिन किसानों ने 5 स्टार मोनोब्लोक मोटर के लिए आवेदन किया था, उन्हें भी योजना के तहत 4 स्टार रेटिंग वाली मोटर प्रदान की जाएगी।

यहां एक टेबल में योजना के विशेषताओं को दिखाया गया है:

योजना के विशेषता लाभ

किसानों को ट्यूबेल कनेक्शन उपलब्ध करवाना समय पर सिंचाई करने की सुविधा

रद्द हुए आवेदनों को सुधार कर 4 स्टार मोटर प्रदान करना उत्पादन क्षमता में सुधार

5 स्टार मोनोब्लोक मोटर की जगह 4 स्टार मोटर प्रदान करना बजट और उपलब्धता के संबंध में उपयुक्त

सिंचाई व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहायता खेती के लिए बेहतर जल संसाधन उपलब्ध करना

योजना के प्रगति रिपोर्ट

अब तक हरियाणा प्रदेश के 82 हजार किसानों द्वारा ट्यूबेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया गया है। इसमें से 9039 किसानों ने ट्यूबेल के लिए शुल्क भी भर दिया है। योजना के अंतर्गत 7421 किसानों को सर्वे करके ट्यूबेल कनेक्शन और 4 स्टार या उससे अधिक रेटिंग वाली मोटर प्रदान की जाएगी। इसकी कीमत 5 स्टार मोनोब्लोक मोटर से अधिक है। इसके अलावा, पहले से ही 1728 किसानों को कनेक्शन और मोटर उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

हमने तो नीचे डाक्यूमेंट्स की लिस्ट बनाई है। आप उन डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह से पढ़ ले और सबसे पहले यदि आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं है। तो बनवा लें, यह डॉक्यूमेंट आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से भी बनवा सकते हैं और इनको बनवाने में बहुत ही कम समय लगता है। तो सबसे पहले डॉक्यूमेंट की सुनिश्चित आ कर ले, जो कि इस प्रकार है –

आधार कार्ड।

पैन कार्ड।

आय प्रमाण पत्र।

जाति प्रमाण पत्र।

जमीन के दस्तावेज।

राशन कार्ड।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म।

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।

मोबाइल नंबर आदि।

जो भी व्यक्ति भारत का नागरिक है, यह डाक्यूमेंट्स उसके पास बड़ी ही आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। यदि आपके पास इनमें से कोई एक या दो डॉक्यूमेंट नहीं है, तो आप उनको नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर किसी सरकारी सेंटर के द्वारा बनवा सकते हैं।

आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए यूपी सरकार की वेबसाइट upenergi.in को ओपन करना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करे

लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर यूपी की बिजली विभाग का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको online application for new electricity connection for private tube well के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

उसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको for new registration click here के ऑप्शन को चुनना है।


उसके बाद आपके स्क्रीन पर फॉर्म खुलेगा जिसमे पूँछे गए सभी जानकारी को भरना है जैसे – अपना नाम ,जन्म दिनाँक ,मोबाइल नंबर आदि प्रकार के जानकारी को भरना है।

फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरकर register के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।

इस प्रकार आप ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Tags:
Next Story
Share it