अब आवारा जानवर नहीं कर पाएंगे फसलों को बर्बाद, राज्य सरकार ने चलाई अनोखी स्कीम, ऐसे मिलेगा फायदा

अक्सर किसानों की तैयार फसलों को आवारा जानवर नष्ट कर देते है और किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए यूपी सरकार ने किसानों के हित में अहम निर्णय लिया है। आइये जानते है पूरी योजना...

अब आवारा जानवर नहीं कर पाएंगे फसलों को बर्बाद, राज्य सरकार ने चलाई अनोखी स्कीम, ऐसे मिलेगा फायदा
X

Khet Khajana, Kisan News: उत्तर प्रदेश में आवारा मवेशी के किसानों के लिए एक समस्या बन गई है, जिसके कारण हर साल हजारों हेक्टेयर की फसलें नष्ट हो रही हैं। इसके परिणामस्वरूप, किसानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। लेकिन अब उत्तर प्रदेश के किसानों को आवारा मवेशियों से निपटने के लिए एक प्रयासशील प्रस्ताव आया है, जिसके अनुसार सोलर एनर्जी से संचालित 'सोलर फेंसिंग' लगाई जाएगी।

इस प्रस्ताव के अनुसार, यह फेंसिंग खेतों की तारबंदी करेगी और आवारा मवेशियों के आतंक पर काबू पाने में मदद करेगी। इसके लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान की जा सकती है जिससे इस प्रयास की लागत में कमी होगी।

इस 'सोलर फेंसिंग' से किसानों को कई फायदे होंगे, और उनकी फसलें आवारा मवेशियों से बचेंगी। फेंसिंग में जब आवारा मवेशियों को स्पर्श होगा, तो मामूली करंट उन्हें लगेगा, जिससे वे भाग जाएंगे।

यहां एक बात याद रखने लायक है कि इस करंट से पशुओं को कोई नुकसान नहीं होगा। पहले किसानें मवेशियों से फसलों को बचाने के लिए कटीले तारों से फेसिंग करते थे, लेकिन इसमें करंट की सप्लाई करना प्रतिबंधित था, जिससे मवेशियों को भारी चोटें आ सकती थीं। अब, यह सोलर फेंसिंग उन्हें सुरक्षित रूप से भगाने में मदद करेगी।

यह नया प्रस्ताव चरणबद्धी में लागू किया जा सकता है, और सरकार योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट बैठक के बाद इस पर निर्णय ले सकती है।

इस अद्यतित प्रस्ताव से किसानों को न केवल फसलों की सुरक्षा होगी, बल्कि इससे उन्हें बड़ी मात्रा में बचत भी होगी जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगी।

Tags:
Next Story
Share it