Pashudhan Bima Yojana: हरियाणा में पशुओं का होगा बीमा, पशुओं की आकस्मिक एवं दुर्घटना मृत्यु पर मिलेगी इतनी रकम, जानिये पूरी योजना

Pashudhan Bima Yojana: हरियाणा में पशुओं का होगा बीमा, पशुओं की आकस्मिक एवं दुर्घटना मृत्यु पर मिलेगी इतनी रकम, जानिये पूरी योजना
X

Pashudhan Bima Yojana: हरियाणा सरकार ने प्रदेश में पशुपालकों को जोखिम मुक्त करने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना (Animal Insurance) की शुरुआत की है। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया है कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के पशुपालकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है, और इसे केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय पशुधन मिशन (National Livestock Mission) और राज्य सरकार के सांझा सहयोग से चलाया जा रहा है।

झज्जर जिले में अब तक साढ़े आठ हजार पशुओं को इस योजना के अंतर्गत बीमा किया गया है, जिससे पशुपालकों को आर्थिक सुरक्षा मिल रही है। इस योजना के तहत बड़े पशु और छोटे पशु दोनों का बीमा किया जा रहा है। बड़े पशुओं में गाय, भैंस, झोटा, घोड़ा, ऊंट, गधा, खच्चर आदि शामिल हैं, जबकि छोटे पशुओं में भेड़, बकरी, सूअर आदि हैं।

प्रत्येक परिवार यूनिट पांच पशुओं का बीमा करवा सकता है और एक परिवार का अर्थहीन अंशदान पशुपालक के लिए नि:शुल्क है। योजना के तहत बीमित पशुपालकों को आकस्मिक और दुर्घटना मृत्यु का कवर प्रदान किया जाएगा, लेकिन पशुधन की चोरी कवरेज में शामिल नहीं है।

इस योजना के लाभ को अधिक से अधिक पशुपालकों तक पहुंचाने के लिए, अनुसूचित जाति के पशुपालकों को नि:शुल्क बीमा प्रदान किया जाएगा। अन्य वर्गों के पशुपालकों को सौ, दो सौ और तीन सौ रुपये प्रति पशुधन प्रति वर्ष देकर अपने बड़े पशु और मात्र पच्चीस रुपये प्रति पशुधन प्रति वर्ष देकर अपने छोटे पशु का बीमा करवा सकते हैं। बीमा की अवधि 21 दिनों से पहले शुरू होगी और पशु की दुग्ध क्षमता के आधार पर तय की जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक पशुपालक सरल पोर्टल (saralharyana.gov.in) या निकटतम ई-सेवा केंद्र, अटल सेवा केंद्र, ई-दिशा केंद्र, और अंत्योदय केंद्र के माध्यम से अपना आवेदन कर सकता है। आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेजों में परिवार पहचान पत्र, मतदाता और राशन कार्ड की कॉपी, पशु चिकित्सक द्वारा जारी किए गए पशु स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, और बैंक डिटेल्स शामिल होनी चाहिए। पशुपालक अपने निकटतम पशु चिकित्सा संस्थान से और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Tags:
Next Story
Share it