यूपी-बिहार वालों की फिर मौज, अब रामलला के दर्शन करने हुए बेहद आसान, जानिए क्या है सरकार का नया प्लान

यूपी-बिहार वालों की फिर मौज, अब रामलला के दर्शन करने हुए बेहद आसान, जानिए क्या है सरकार का नया प्लान
X

यूपी-बिहार वालों की फिर मौज, अब रामलला के दर्शन करने हुए बेहद आसान, जानिए क्या है सरकार का नया प्लान

खेत खजाना : वंदे भारत ट्रेन वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे की एक अर्ध-हाई स्पीड ट्रेन है, जो देश के विभिन्न शहरों को जोड़ती है। यह ट्रेन बिना इंजन के चलने वाली इलेक्ट्रिक मल्टी-युनिट ट्रेन है, जिसे पूरी तरह से भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। यह ट्रेन वाई-फाई, एंटरटेनमेंट स्क्रीन, ऑटोमैटिक डोर्स, बायो-वैक्यूम टॉयलेट्स जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह ट्रेन अभी तक देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है, जो १६० किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है।

पटना-लखनऊ वंदे भारत पटना-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन एक नई ट्रेन है, जो जल्द ही शुरू होने वाली है। यह ट्रेन बिहार और उत्तर प्रदेश के दो राजधानियों को जोड़ेगी। इस ट्रेन का एक महत्वपूर्ण स्टॉपेज अयोध्या होगा, जहां राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। इस ट्रेन से राम भक्तों को अयोध्या जाने की आसानी और जल्दी मिलेगी। इस ट्रेन की टाइमिंग, रूट और फायदे इस प्रकार हैं:

इस ट्रेन को होली से पहले तक शुरू कर दिया जाएगा।

इस ट्रेन का टाइम टेबल रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा।

इस ट्रेन से पटना से अयोध्या तक का सफर आठ घंटे में पूरा हो जाएगा।

इस ट्रेन में आरा, बक्सर, डीडीयू, जौनपुर, आंबेडकर नगर जैसे स्टेशनों पर भी रुकेगी।

इस ट्रेन का किराया अन्य ट्रेनों के मुकाबले कम होगा।

यदि आप भी वंदे भारत ट्रेन से अयोध्या जाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बस भारतीय रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrail.gov.in पर जाकर अपना रूट, तारीख और क्लास चुनना होगा। फिर आपको अपना पीएनआर नंबर, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना होगा। फिर आपको अपने बैंक या वॉलेट से पेमेंट करना होगा। इसके बाद आपको अपना टिकट ईमेल या एसएमएस के जरिए मिल जाएगा।

वंदे भारत ट्रेन से अयोध्या जाने का यह एक आसान और तेज तरीका है। इससे आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं। इसलिए, अगर आप भी रामलला के दर्शन करना चाहते हैं, तो जल्दी से अपना टिकट बुक करें और वंदे भारत का आनंद लें।

Tags:
Next Story
Share it