PM Awas Yojana Gramin : खुशखबरी, Haryana में आवास योजना की तीसरी किस्त की Date हुई जारी

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 29440 मकानों के निर्माण की मंजूरी दी गई है,

PM Awas Yojana Gramin : खुशखबरी, Haryana में आवास योजना की तीसरी किस्त की Date हुई जारी
X

भारतीय सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भी मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है। इस महत्वपूर्ण योजना के तहत, राज्य के गरीब परिवारों को उनके स्वप्नों के मकान की दिशा में एक नई उम्मीद दी जा रही है। इस समर्थन में, विभिन्न शहरों में अपने मकान की कमी महसूस करने वाले लोगों को प्लाट या फ्लैट की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, एक लाख परिवारों को आवास का लाभ पहुंचाया जाएगा।

PM Awas Yojana Status : तीसरी किस्त की महत्वपूर्ण तिथि

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बताया कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में आवास नहीं प्राप्त कर पा रहे गरीब परिवारों के लिए तीसरी किस्त की तारीख की घोषणा कर रहे हैं। जो लोग अभी तक 50 हजार रुपये की तीसरी किस्त नहीं प्राप्त कर पाए हैं, उन्हें 31 अगस्त तक इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। इस नए उपाय से, लगभग 15 हजार परिवारों को आवास मिलने की आशा है।

PM Awas Yojana Gramin : आर्थिक सहायता का प्रदान

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आवास बनाने के लिए लगभग 898 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है। शहरी क्षेत्र में बनाए जा रहे 67649 मकानों के लिए अब तक 14939 मकानों की निर्माण पूर्ण हो चुकी है, जबकि 15356 मकान निर्माण कार्य में हैं। आर्थिक मदद का सीधा लाभ प्राप्त करने वाले लोगों के खातों में 522 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।

PM Awas Yojana List : ग्रामीण क्षेत्र के लिए योजना

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 29440 मकानों के निर्माण की मंजूरी दी गई है, जिनमें से 26318 मकान बन चुके हैं। इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में 1.38 लाख रुपये की आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती है, जिससे निर्माण कार्य करने वालों को रोजगार की अधिक संभावना होती है और इसके साथ ही बिल्डिंग मटेरियल विपणन का भी कारोबार बढ़ता है।

इस प्रकार, मुख्यमंत्री आवास योजना हरियाणा में गरीब परिवारों के लिए एक नई उम्मीद की किरन है। इस महत्वपूर्ण कदम से, गरीबों के सपनों को साकार करने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है और उन्हें उनके स्वप्नों के मकान तक पहुंचाने में मदद मिल सकती है।

Tags:
Next Story
Share it