PM Awas Yojana: अब ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ! ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम

PM Awas Yojana: अब ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ! ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम
X

PM Awas Yojana Eligibility Criteria: सन् 2014 में, जब प्रधानमंत्री मोदी नेतृत्व में सरकार बनी थी, तो उसने हर गरीब व्यक्ति के लिए पक्के मकान का लक्ष्य रखा था। सरकार ने सतत प्रयास किये हैं ताकि आम लोगों का यह सपना पूरा हो सके।

लेकिन देश में कई लोग हैं जो पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करते हैं, हालांकि उन्हें योजना के लिए पात्रता नहीं मिलती है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि कौन-कौन लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, ताकि अपात्र लोग आवेदन करके कर्मचारियों को अतिरिक्त दिक्कत न हो।

आवास योजना का लाभा लेने के लिए पात्रता

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सही ढंग से नहीं समझते हैं, तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है। क्योंकि इस योजना का लाभ उन्हीं व्यक्तियों को मिलता है, जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। अगर किसी आवेदक के परिवार में सरकारी नौकरी है, तो भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता।

EWS और LIG श्रेणी में परिवार की महिला मुखिया ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकती हैं। EWS श्रेणी में आने के लिए आपकी सालाना आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, और आय प्रमाणपत्र भी आवश्यक है।

सब्सिडी का भी प्रावधान

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश में गरीब और पिछड़े वर्ग को 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी मकान बनाने के लिए दी जा रही है. यदि आप स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र हैं तो आपको एक बार पीएम आवास योजना का पूरी जानकारी कर लेनी आवश्यक होती है. योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास संबंधित क्षेत्र का निवास प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक पासबुक की कॅापी, आय प्रमाणपत्र होना आवश्यक है..

Tags:
Next Story
Share it