PM Kisan: किसान भाई ध्यान दे! 31 जनवरी तक करा लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का एक भी पैसा

PM Kisan: किसान भाई ध्यान दे! 31 जनवरी तक करा लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का एक भी पैसा
X

PM Kisan 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के संदर्भ में एक बड़ा अपडेट हुआ है। राजस्थान सरकार ने किसानों से प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों से 31 जनवरी 2024 तक ई-केवाईसी (e-KYC) कराने का निर्देश दिया है। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, वे इस तारीख तक जरूर करा लें। 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले किसानों की पात्रता में कटौती हो सकती है और 16वीं किस्त का भुगतान रूक सकता है।

किसानों का कराया जा रहा रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत लाभार्थियों को प्राप्त करने में विघ्नशील परिवारों के लिए प्रत्येक गाँव के पंचायत मुख्यालय पर विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस योजना के तहत, पीएम किसान योजना से वंचित भूमिधारक परिवार जिनका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है, वे ई-मित्र या सीएससी (CSC) के माध्यम से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

राजस्थान सरकार कृषि विभाग के मुताबिक, जिन लाभार्थियों का जमीन के डीटेल वेरीफाई नहीं हुआ है वे संबंधित पटवारी हल्का अथवा तहसील कार्यालय में जमाबंदी पर सूची क्रमांक, रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर अंकित कर दस्तावेज देकर जमीन के डीटेल वेरीफाई करवा सकते है.

ई-केवाईसी अनिवार्य

कृषि विभाग के मुताबिक, जिन का किसानों का आधार सीडिंग और जमीन का वेरीफिकेशन कराने बाकी हैं वो जल्द करवा लें अन्यथा अगामी किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. इन किसानों द्वारा 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं करवाने पर वे अपात्र हो सकते हैं. भारत सरकार द्वारा दिसंबर 2022 में पात्रता के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य की गई थी और पात्र किसानों को लाभान्वित करने के लिए लगातार समयावधि बढ़ाई गई है. इसके बावजूद हजारों किसानों द्वारा अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई गई है.

रुक सकता है किस्त का भुगतान

31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले किसानों की पात्रता समाप्त की जा सकती है और जिन किसानों द्वारा अब तक लैंड सीडिंग और डीबीटी नहीं करवाया है, उनकी योजना किस्त का भुगतान रूक सकता है और खाता इनएक्टिव हो सकता है.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी

किसान अपने नजदीकी ई-मित्र, सीएससी सेंटर पर जाकर अंगूठे के निशान से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं साथ ही पीएम किसान जीओआई ऐप डाउनलोड करके भी चेहरे के माध्यम से खुद भी ई-केवाईसी कर सकता है. किसान अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाएं अथवा बैंक के अतिरिक्त पोस्ट ऑफिस इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से खाता खुलवाने डीबीटी लिंक करवा सकता है.

Tags:
Next Story
Share it