PM Kisan Nidhi: किसानों को मिलेगा नए साल पर गिफ्ट! खाते में आएंगे 5,000 रुपए

PM Kisan Nidhi: किसानों को मिलेगा नए साल पर गिफ्ट! खाते में आएंगे 5,000 रुपए
X

New Year Gift 2024: दिसंबर के अंत में लोग नए साल की तैयारियों में व्यस्त हो रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, नया साल किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लाने वाला है। जनवरी महीने में किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 16वीं किस्त और मानधन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन एक साथ खाते में क्रेडिट की जाएगी।

इससे पात्र किसानों के खाते में 2,000 रुपए की जगह 5,000 रुपए एक साथ क्रेडिट होंगे। हालांकि, इस लाभ का हक सिर्फ उन किसानों को मिलेगा जो योजना के लिए पात्र होंगे और जिनकी उम्र 60 साल हो गई होगी। मानधन पेंशन की उम्र का मानक न्यूनतम 60 साल निर्धारित है।

16वीं किस्त की लिस्ट हो रही तैयार

अगले साल, देश की सबसे बड़ी पंचायत के चुनाव होंगे। केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों को उनका लाभ समय पर मिले। जनवरी में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत मिलने वाली 16वीं किस्त की सूची तैयार की जाए।

नवंबर में, पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ से 15वीं किस्त का भुगतान 8 करोड़ किसानों के खातों में किया था। लेकिन हर साल लाभार्थियों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है, जिसका मुख्य कारण ई-केवाईसी और भू सत्यापन के ना होना है।

अभी तक 15 किस्त हो चुकी हैं क्रेडिट

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत लघु एवं सिमांत किसानों को साल में 6,000 रुपए दिए जाते हैं. जिसमें प्रति तिमाही 2000 रुपए दिये जाने का प्रावधान है. सरकार किसानों के खाते में अब तक 15 किस्त भेज चुकी है.

बताया जा रहा है कि 16वीं किस्त भी राइट टाइम जनवरी के किसी वीक में खाते में डाल दी जाएगी. लेकिन इस बार किसानों को दोहरी खुशी होगी. क्योंकि जिन किसानों ने मानधन योजना में आवेदन किया है. साथ ही उनकी उम्र 60 साल पार कर गई है. ऐसे किसानों को निधि के साथ मानधन पेंशन भी मिलेगी. यानि इन किसानों के खाते में सीधे 5000 रुपए क्रेडिट होंगे..

60 के बाद मिलती हैं पेंशन

आपको बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना (mandhan yojna)का लाभ किसानों को 60 साल के बाद मिलना शुरु हो जाता है. इस योजना में आपको मामूली पैसा जमा करना होता है, जिसके बाद आपको यह आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से मिलती है.

आपको बता दें कि मानधन योजना (mandhan yojna) का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिन्होने पीएम किसान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है. इस योजना का फायदा 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. योजना से जुड़ने के लिए पात्र किसान को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का मंथली निवेश करना होता है.

Tags:
Next Story
Share it