PM Kisan: अब एक परिवार के इतने सदस्य ले सकते हैं पीएम किसान योजना का लाभ, जानिए कैसे?

PM Kisan: अब एक परिवार के इतने सदस्य ले सकते हैं पीएम किसान योजना का लाभ, जानिए कैसे?
X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अनुसार, किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं जो कि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन अलग-अलग किस्तों में दी जाती है। अब तक, किसानों के खातों में 15 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं।

एक परिवार में कितने सदस्यों को मिल सकती है पीएम किसान सम्मान निधि?

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार ने कई नियम बनाए हैं, जिनका पालन जरूरी है। अगर कोई किसान इन नियमों का अनुसरण नहीं करता, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। ज्यादातर लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या एक ही परिवार में से एक से अधिक सदस्यों को पीएम किसान योजना की लाभ मिल सकती है? नियमों के मुताबिक, यह संभव नहीं है।

एक परिवार में केवल एक सदस्य को ही पीएम किसान योजना का लाभ मिल सकता है। यदि दूसरे सदस्य उसी जमीन से अर्थव्यवस्था में हिस्सा लेते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है और पैसा वापस लिया जा सकता है।

अगली किस्त के लिए ये काम करना जरूरी

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए e-KYC अनिवार्य है. अगर आप भी उन किसानों में आते हैं जिन्होंने अभी तक इस प्रकिया को पूरा नहीं किया है तो आप इस योजना की अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं.. किसान पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के जरिए आधार बेस्ड e-KYC पूरी कर सकते हें.

इसके अलावा किसान किसान ऑफलाइन भी इस प्रकिया को पूरी करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ये प्रकिया पूरी करानी पड़ेगी.

यहां संपर्क करें किसान

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it