पीएम किसान योजना: 28 फरवरी को मिलेगी 16वीं किस्त, जानें कैसे चेक करें अपना स्टेटस

पीएम किसान योजना: 28 फरवरी को मिलेगी 16वीं किस्त, जानें कैसे चेक करें अपना स्टेटस
X

पीएम किसान योजना: 28 फरवरी को मिलेगी 16वीं किस्त, जानें कैसे चेक करें अपना स्टेटस

खेत खजाना: पीएम किसान योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार हर साल 6,000 रुपये की नकद राशि देती है, जो तीन बराबर किस्तों में विभाजित होती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को अपना आधार कार्ड, बैंक खाता और खेती की जमीन का प्रमाण पत्र ऑनलाइन रजिस्टर करना होता है।

पीएम किसान की 16वीं किस्त का ऐलान

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है कि मोदी सरकार ने इसकी तारीख का ऐलान कर दिया है। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के मुताबिक, 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त जारी कर दी जाएगी। इस किस्त के साथ, किसानों के खाते में 2,000 रुपये की राशि ट्रांसफर हो जाएगी।

पहले ही 15 किस्तों का भुगतान कर चुकी है सरकार

पीएम किसान योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को की गई थी। तब से लेकर अब तक, सरकार ने इस योजना के तहत 15 किस्तों का भुगतान कर दिया है। पिछली किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी, जिसमें 18,000 करोड़ रुपये की राशि 8 करोड़ से अधिक किसानों को दी गई थी।

अपना स्टेटस कैसे चेक करें

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो आप अपना स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर ‘फार्मर कॉर्नर’ चुनें।

इसके बाद ‘लाभार्थी स्टेटस’ पर क्लिक करें।

इसके बाद आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या खाता नंबर डालकर अपना स्टेटस देख सकते हैं।

किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर और चैटबॉट

अगर आपको पीएम किसान योजना से रिलेटेड किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक पीएम-किसान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट (किसान ई-मित्र) भी शुरू किया है, जो किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित उनकी शिकायतों का वन-स्टॉप सॉल्यूशन प्रोवाइड करेगा। यह चैटबॉट पर हिंदी, तमिल, ओडिया, बंगाली जैसी स्थानीय भाषाओं और अंग्रेजी में सहायता प्रोवाइड करता है।

Tags:
Next Story
Share it