PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खबर! अब अपने आधार कार्ड से चेक कर पाएंगे स्टेटस, जानिए कैसे?

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खबर! अब अपने आधार कार्ड से चेक कर पाएंगे स्टेटस, जानिए कैसे?
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से एक है 'पीएम किसान सम्मान निधि योजना'। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है, जो किस्तों के रूप में दी जाती है।

अभी तक सरकार ने 'पीएम किसान सम्मान निधि योजना' की 15वीं किस्त जारी कर दी है। इसके बाद, करोड़ों किसान अब योजना की 16वीं किस्त की उम्मीद में हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फरवरी से मार्च के बीच में, किसानों के अकाउंट में योजना की राशि जमा होने की संभावना है। यह राशि किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान योजना से देश के करोड़ों किसानों को लाभ मिल रहा है, लेकिन इस योजना में अभी भी कई किसान शामिल नहीं हैं। सरकार ने लगातार अनुरोध किया है कि ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठाएं। अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप आसानी से अपने योजना के स्टेटस की जाँच कर सकते हैं।

कैसे चेक करें स्टेटस

आप ऑनलाइन इस योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपना आधार नंबर दर्ज करना है। आधार नंबर के जरिये आप आसानी से पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी करवाई होगी।

ई-केवाईसी करवाना होगा अनिवार्य

पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों के मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी पूरी की। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द से ई-केवाईसी पूरा कर लेना चाहिए।

कैसे करेंई-केवाईसी

आपको पीएम किसान योजना के पोर्टल पर जाना है।

अब आपको होमपेज पर ई-केवाईसी के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

इसके बाद आप अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें ।

इसके बाद सर्च ऑप्शन पर जाकर फरि मोबाइल नंबर पर भरें।

मोबाइन नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Tags:
Next Story
Share it