PM Kisan Yojana: 16वीं किस्त के लिए जल्द करें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे 2000 रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की सहायता दी जाती है। इस राशि को तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये के रूप में ट्रांसफर किया जाता है।

PM Kisan Yojana: 16वीं किस्त के लिए जल्द करें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे 2000 रुपये
X

अब जल्द ही 16वीं किस्त का भुगतान शुरू होने की उम्मीद है। लेकिन इसके लिए किसानों को कुछ जरूरी काम करने होंगे। अगर आपने ये काम नहीं किया, तो आपको 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Yojana: ये हैं जरूरी काम

PM Kisan Yojana के लिए आवेदन करने वाले किसानों को अपना ई-केवाईसी (E-KYC) या एनपीसीआई (NPCI) कराना अनिवार्य है। इसके अलावा, उन्हें अपनी जमीन का सत्यापन भी कराना होगा। ये काम करने के लिए आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय या बैंक में जाना होगा। ये काम आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट [www.pmkisan.gov.in] पर जाना होगा।

ये काम करने का मकसद है कि योजना का लाभ सिर्फ वही किसान ले सकें, जो इसके पात्र हैं। इससे फर्जीवाड़े और गलत ट्रांसफर को रोका जा सकता है। अगर आपने ये काम नहीं किया, तो आपको 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Yojana: किसानों को मिलेगा केसीसी का फायदा

PM Kisan Yojana के लाभुक किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना से भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए सभी कृषि समन्वयक और किसान सलाहकारों को ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया है।

KCC योजना के तहत, किसानों को बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा। इस लोन पर उन्हें कम ब्याज देना होगा। इससे वे साहूकारों से लोन लेने से बच सकेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए, किसानों को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, जमीन का प्रूफ, बैंक खाता आदि दस्तावेज लगाने होंगे।

इस तरह, PM Kisan Yojana के लाभुक किसानों को अब और भी अच्छी सुविधाएं मिलने वाली हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें अपना ई-केवाईसी, एनपीसीआई और जमीन का सत्यापन जल्दी कराना होगा। वरना वे 16वीं किस्त के लिए पात्र नहीं होंगे।

: https://www.pmkisan.gov.in/

Tags:
Next Story
Share it