PM Kisan Yojana: किसान भाई ध्यान दे! ये काम करना पड़ेगा महंगा, वापस करनी होगी पीएम निधि की किस्त

PM Kisan Yojana: किसान भाई ध्यान दे! ये काम करना पड़ेगा महंगा, वापस करनी होगी पीएम निधि की किस्त
X

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, और सरकार इसमें किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े को बर्दाश्त नहीं करना चाहती है। सूत्रों के अनुसार, अगर किसी किसान ने भूलकर भी ऐसा कुछ किया है, तो उसे पैसा वापस करना पड़ सकता है। हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार, भूलेख सत्यापन और ईकेवाइसी के माध्यम से ऐसे किसानों की सूची तैयार की जा रही है जिन्होंने फर्जीवाड़ा करके पीएम निधि की किस्त हासिल की है।

27 नवंबर को आई थी 15वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत, 27 नवंबर को 15वीं किस्त का लाभ किसानों को प्रदान किया गया था। यह योजना कुल 8 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य रखती है, लेकिन अबतक लगभग 4 करोड़ किसान इससे वंचित रहे हैं। पीएम किसान योजना के तहत, किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो तीन किस्तों में बाँटी जाती है और सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है। हालांकि, कई लोग एक ही घर से कई व्यक्तियों को इस योजना का लाभ लेते हैं।

क्या कहता है नियम

दरअसल, सरकार ने लाभार्थियों के लिए कुछ नियम बनाए हैं. जिन्हें फॅालो करना जरूरी होता है. इसमें सबसे पहले ये ही नियम था लाभार्थी लघु एवं सिमांत किसानों की श्रेणी में आता हो. योजना के तहत परिवार का सिर्फ एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है. अगर किसी परिवार से दो सदस्य इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है. फिलहाल जानकारी मिल रही है कि जिन घरों के दो या उससे अधिक सदस्य योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें पैसे वापस करने पड़ सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it