PM Kisan Yojana : e-KYC के बाद भी नहीं मिली पीएम किसान की किस्त! यहां करें सम्पर्क

PM Kisan Yojana : e-KYC के बाद भी नहीं मिली पीएम किसान की किस्त! यहां करें सम्पर्क
X

PM Kisan Yojana Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं क़िस्त का पैसा 15 नवंबर 2023 को किसानों के खाते में भेज दिया गया था। इस दौरान कुछ किसानों को रुपये नहीं मिले हैं, जो कि इस योजना के बेनेफिशियरी लिस्ट में हैं। इस मुद्दे के पीछे कई वजहें हो सकती हैं और इस समस्या का समाधान करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

खाते में राशि नहीं पहुंचने की वजहें:

आपके खाते में रुपये नहीं आने की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे कि बैंक अकाउंट का आधार से लिंक नहीं होना या ई-केवाईसी नहीं होना। अगर ऐसी कोई समस्या है, तो उसे ठीक करने के बाद सम्मान निधि योजना के रुपये मिल सकते हैं।

आवेदन स्टेटस की जाँच:

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की राशि नहीं आई है, तो सबसे पहले आवेदन स्टेटस की जाँच करें। यदि कोई जानकारी गलत है, तो उसे सही करें।

संपर्क करें:

यदि सभी जानकारियां सही हैं, लेकिन फिर भी राशि नहीं मिली है, तो आप सीधे आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। या फिर पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

किसानों को सालाना दिए जाते हैं 6 हजार रुपये:

पीएम किसान योजना के तहत, किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। इस राशि को 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में भेजा जाता है। किसानों के खाते में यह राशि डीबीटी माध्यम से भेजी जाती है।

Tags:
Next Story
Share it