PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं मिले 14वीं किस्त के पैसे, तो समय रहते कर लें ये काम

PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं मिले 14वीं किस्त के पैसे, तो समय रहते कर लें ये काम
X

PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं मिले 14वीं किस्त के पैसे, तो समय रहते कर लें ये काम

खेत खजाना : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह राशि हर 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके किसानों के खाते में डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। हालांकि, कुछ किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है और उनकी किस्तें अटकी हुई हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ऐसे किसानों को क्या करना चाहिए।

ऑप्शन जो किसानों के पास हैं

स्टेटस चेक करें: सबसे पहले, अटकी हुई किस्त के लिए किसानों को अपना स्टेटस चेक करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं और 'Know Your Status' पर क्लिक करें। वहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। फिर आपकी पूरी जानकारी आपके सामने दिखाई देगी, जिसमें आपके दस्तावेजों की जानकारी शामिल होगी। यदि कुछ गलत लगे, तो आप उन्हें ठीक करवा सकते हैं। अटकी हुई राशि आपके खाते में अगली किस्त के साथ आ सकती है।

ईमेल या हेल्पलाइन से संपर्क करें: यदि आपको फिर भी आपकी किस्तें नहीं मिल रही हैं या किसी तरह की मदद की आवश्यकता है, तो आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll-Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आपकी समस्या को समझाया जाएगा और उचित समाधान दिया जाएगा। यदि आप योग्य हों, तो अगली किस्त की राशि आपके खाते में जल्द ही एड करके भेज दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ने करीब 8.5 करोड़ से अधिक किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करी है। हालांकि, कुछ किसानों को अटकी हुई किस्तें मिली हैं। ऐसे किसानों को उनके पास उपलब्ध विकल्पों का उपयोग करके अपनी समस्या का समाधान करने की सलाह दी जाती है। इसे सुनिश्चित करें कि आप अपने दस्तावेजों की सभी जानकारी ध्यान से भरते हैं और यदि आपको किसी भी तरह की समस्या हो, तो उसे जल्द से जल्द समाधान कराएं। इससे आपको अटकी हुई किस्तें अगली किस्त के साथ आसानी से मिल सकती हैं।

Tags:
Next Story
Share it