पीएम सूर्य घर: घर पर लगाएं सोलर पैनल, पाएं मुफ्त बिजली और कमाएं पैसा

आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का सोच रहे हैं? अगर हां, तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है. केंद्र सरकार ने हाल ही में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है,

पीएम सूर्य घर: घर पर लगाएं सोलर पैनल, पाएं मुफ्त बिजली और कमाएं पैसा
X

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2024 को एक नई योजना का शुभारंभ किया है, जिसका नाम है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना। इस योजना का उद्देश्य है कि देश के 1 करोड़ घरों को रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाकर उन्हें 300 यूनिट्स तक की बिजली मुफ्त में उपलब्ध कराया जाए। इससे न केवल घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बचत और कमाई का मौका मिलेगा, बल्कि देश की ऊर्जा आपूर्ति में भी सुधार होगा। इस योजना के तहत सरकार रुफटॉप सोलर सिस्टम्स की लागत का 40 से 60 फीसदी तक की सब्सिडी देगी और इसके लिए आवेदकों को सस्ते ब्याज दर पर लोन भी मिलेगा।

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स क्या हैं?

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स वे सिस्टम्स हैं, जो घरों की छत पर लगाए जाते हैं और सूर्य की किरणों को बिजली में बदलते हैं। इन सिस्टम्स में सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, नेट मीटर और वायरिंग शामिल होते हैं। इन सिस्टम्स की क्षमता 1 से 3 किलोवाट तक हो सकती है, जो घरेलू उपयोग के लिए पर्याप्त है। इन सिस्टम्स के जरिए आप अपनी बिजली की जरूरत को पूरा कर सकते हैं और अतिरिक्त बिजली को डिस्कॉम को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं।

78000 रुपये तक की मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत 2 किलोवाट सिस्टम्स के रेसिडेंशियल रुफटॉप सोलर के लिए कुल सिस्टम्स के लागत का 60 फीसदी रकम की केंद्रीय वित्तीय मदद दी जाएगी. 2 से 3 किलोवाट सिस्टम्स के लागत का 40 फीसदी रकम तक वित्तीय मदद दी जाएगी. 3 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर सिस्टम्स के इंस्टॉलेशन पर ही वित्तीय मदद का प्रावधान होगा. इसका मतलब हुआ एक किलोवाट सिस्टम्स पर 30,000 रुपये की सरकार सब्सिडी देगी, 2 किलोवाट पर 60,000 रुपये और 3 किलोवाट सिस्टम्स पर 78000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी.

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने के फायदे

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने के कई फायदे हैं, जैसे कि:

- **मुफ्त बिजली**: इस योजना के तहत आपको 300 यूनिट्स तक की बिजली मुफ्त में मिलेगी, जिससे आपका बिजली बिल कम होगा और आपकी बचत होगी।

- **सब्सिडी**: इस योजना के तहत सरकार आपको रुफटॉप सोलर सिस्टम्स की लागत का 40 से 60 फीसदी तक की सब्सिडी देगी, जिससे आपको कम खर्च करना पड़ेगा।

- **सस्ता लोन**: इस योजना के तहत आपको 3 किलोवाट तक के रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के लिए कोलेट्रल फ्री 7 फीसदी के दर से सस्ती ब्याज दर पर लोन मिलेगा, जिससे आपको कम ब्याज देना पड़ेगा।

- **कमाई**: इस योजना के तहत आप अपने घर पर उत्पन्न की गई अतिरिक्त बिजली को डिस्कॉम को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं। आपको इसके लिए नेट मीटर लगवाना होगा, जो आपकी बिजली की उपभोग और उत्पादन को रिकॉर्ड करेगा।

- **पर्यावरण हित**: इस योजना के तहत आप सूर्य ऊर्जा का उपयोग करके पर्यावरण को बचाने में भी योगदान देंगे। इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और जलवायु परिवर्तन को रोकने में मदद मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it