PMGKAY: देश के 81 करोड़ लोगों की बल्ले बल्ले; अगले पांच साल तक फ्री मिलेगा राशन, 1 जनवरी से लागू होगी स्कीम

मोदी सरकार ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और 30 नवंबर 2023 को तेलंगाना में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के आखिरी दौर से पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

PMGKAY: देश के 81 करोड़ लोगों की बल्ले बल्ले; अगले पांच साल तक फ्री मिलेगा राशन, 1 जनवरी से लागू होगी स्कीम
X

Free Ration Scheme, Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: मोदी सरकार ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान घोषणा की है कि मुफ्त राशन योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैंने तय किया है कि बीजेपी सरकार अब देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन (Free Ration Yojana 2024) देने की योजना को अगले पांच साल तक बढ़ाएगी।

मोदी सरकार ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और 30 नवंबर 2023 को तेलंगाना में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के आखिरी दौर से पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा और अंत्योदय योजना का लाभ पाने वाले परिवारों को 35 किलो अनाज मिलता रहेगा।

सरकार इस योजना पर अगले पांच साल में 11.80 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने योजना की जानकारी देते हुए कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को कोविड महामारी के दौरान शुरू किया गया था और अब इसे पांच साल के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया है।

योजना के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज प्रदान किया जाएगा, जिससे 81 करोड़ भारतीयों को योजना का लाभ मिलेगा।

Tags:
Next Story
Share it