PMJJBY: ऐसे लोगों पर मेहरबान हुई सरकार! दे रही है 4 लाख रुपए तक का लाभ, ऐसे उठाए लाभ

PMJJBY: ऐसे लोगों पर मेहरबान हुई सरकार! दे रही है 4 लाख रुपए तक का लाभ, ऐसे उठाए लाभ
X

PMJJBY: यदि आपके पास बचत के लिए कुछ नहीं है और आप भविष्य में पैसा बचाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) में निवेश करके आप कम समय में ही 4 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं।

इस योजना के तहत निवेशक को 2 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस भी मिलता है। स्कीम में शामिल होने के लिए आपको सालाना केवल 330 रुपए जमा करना होगा। यह राशि आपके खाते से स्वचालित रूप से कट जाएगी। हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ भी प्रस्तुत करने होंगे।

इतना मिलेगा लाइफ कवर

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में, आपको हर साल 330 रुपए निवेश करना होता है। तीन किस्तों के भुगतान के बाद, आपको 2 लाख रुपए का जीवन बीमा मिलता है। यह योजना दुर्घटनाओं में भी बीमाधारकों को 2 लाख रुपए की मान्यता देती है अगर उनकी मृत्यु होती है। योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको भारतीय नागरिकता की आवश्यकता होती है।

इसके साथ ही, आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, और किसी सरकारी बैंक में खाता होना भी जरूरी है। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, या निकटतम सरकारी बैंक में जाकर भी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने गाँव के सरपंच या पंचायती सदस्य से भी इस योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बिना निवेश की स्कीम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की तरह ही पीएम सुरक्षा बीमा योजना है. इसमें निवेश की धनराशि सिर्फ 12 रुपए होती है. इसमें भी कंडीशन के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ दिया जाता है. आपको बता दें कि दोनों ही योजनाएं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए है.

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आय प्रमाणपत्र की कॅापी भी अटैच करनी होती है. क्योंकि जिसकी आय सालाना 3 लाख रुपए से ज्यादा है. उसे पीएम सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि का लाभ नहीं दिया जाता. हालांकि अटल पेंशन योजना के लिए कोई भी भारत का नागरिक आवेदन कर सकता है..

Tags:
Next Story
Share it