PMKSY: सूक्ष्म सिंचाई योजनान्तर्गत ड्रिप सिंचाई पद्धति में 90% के अनुदान की व्यवस्था सभी श्रेणी के कृषकों के लिए

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana: केंद्र सरकार ने 'हर खेत को पानी' के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना' की शुरुआत की है.

PMKSY:  सूक्ष्म सिंचाई योजनान्तर्गत ड्रिप सिंचाई पद्धति में 90% के अनुदान की व्यवस्था सभी श्रेणी के कृषकों के लिए
X

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana:: केंद्र सरकार ने 'हर खेत को पानी' के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना' की शुरुआत की है. इसके तहत देश के हर जिले में समस्त खेतों तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने की योजना है. सरकार का लक्ष्य फव्वारा और बूंद-बूंद सिंचाई तकनीक से पानी की मात्रा से 30-40 फीसदी अतिरिक्त खेतों की सिंचाई की जा सकेगी.

नई सिंचाई तकनीक पर बंपर सब्सिडी

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) के तहत इन माइक्रो-इरीगेशन तकनीक को अपनाने के लिए किसानों (Farmers) को सब्सिडी भी दी जाती है. इसी कड़ी में बिहार सरकार कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय ने किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर इरीगेशन अपनाने के लिए बंपर सब्सिडी दे रही है.

नई सिंचाई तकनीक की ले सकते हैं ट्रेनिंग

किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) के तहत अपने खेतों में छोटे तालाब, सूक्ष्म सिंचाई के तरीके जैसे स्प्रिंकल सिंचाई, ड्रिप सिंचाई के उपकरण ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त सुनिश्चित सिंचाई के माध्यम से उचित फसल प्रबंधन और जल प्रबंधन विधियों आदि के बारे में ट्रेनिंग ले सकते हैं.

बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों के लिए ड्रिप सिंचाई पद्धति और स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति में 90% के अनुदान की व्यवस्था की गई है.

बिहार कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग को आदेश जारी किया गया है. जिसके बाद विभाग ने किसानों का रजिस्ट्रेशन कराने की कवायद शुरू कर दी है. इच्छुक किसान बिहार के उद्यान विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

किसानों को इरीगेशन इक्विपमेंट की खरीद पर भी सब्सिडी मिलते हैं. इसके अलावा इस योजना का फायदा लेने के लिए किसान अपने नजदीकी जिले में स्थित उद्यान विभाग के कार्यालय में सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it