प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना: 50,000 रुपए का तोहफा चुनाव से पहले उठाये इस योजना का लाभ

केंद्र सरकार ने देश के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं, और इनमें से एक है - 'प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना: 50,000 रुपए का तोहफा चुनाव से पहले उठाये इस योजना का लाभ
X

धानमंत्री स्वनिधि योजना: स्ट्रीट वेंडर्स के लिए आर्थिक सहायता

केंद्र सरकार ने देश के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं, और इनमें से एक है - 'प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना'। इस योजना के तहत, स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, और इसके तहत 'पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि' का शुरू होना हुआ था।

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 'पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि' की शुरुआत वर्ष 2020 में हुई थी। इस योजना के अंतर्गत, स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और उन्हें लोन की सुविधा दी जाती है। सरकार ने इस योजना को वर्ष 2024 तक बढ़ा दिया है और तीसरे लोन की सुविधा भी प्रदान कर रही है, जिसमें 50,000 रुपए का लोन शामिल है।

योजना के विवरण

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत, रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत, पहले लोन की राशि 10,000 रुपए होती है, उसके बाद दूसरे लोन की राशि 20,000 रुपए और अब तीसरे लोन की राशि 50,000 रुपए तक पहुंचाई जा रही है।

आवेदन प्रक्रिया

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदम अपनाएं:

1. योग्यता की जाँच: आवेदक को योग्य होना चाहिए, और उनके पास पहले का लोन और लोन चुकाने की क्षमता होनी चाहिए।

2. आवेदन करें: आवेदक ऑनलाइन या स्थानीय योजना के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

3. लोन प्राप्त करें: अगर आवेदन मंजूर होता है, तो लोन की राशि बैंक के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

4. सब्सिडी का लाभ: सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है, और समय पर लोन की चुकाने पर भी आपको छूट प्राप्त होती है।

समापन

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 'पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि' के माध्यम से सरकार स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इससे लोग अपने व्यवसाय को और भी मजबूत बना सकते हैं और आर्थिक स्वतंत्रता पा सकते हैं।

कृपया ध्यान दें: योजना के लिए योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया सरकार के निर्देशों के आधार पर बदल सकती हैं, और विवरण निम्नलिखित नहीं हो सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it