Railway Pension: रेलवे के रिटायर्ड कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर! अब इस बैंक से मिलेगी आपको पेंशन

Railway Pension: रेलवे के रिटायर्ड कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर! अब इस बैंक से मिलेगी आपको पेंशन
X

Indian Railways News: यदि आप स्वयं या आपका कोई परिवार का सदस्य भारतीय रेलवे से सेवानिवृत्त है, तो यह समाचार आपके लिए महत्त्वपूर्ण हो सकता है। बिंदु बैंक ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की स्वीकृति प्राप्त की है जिसके अनुसार यह बैंक संशोधित पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए प्रमाणित हो गया है।

बैंडन बैंक द्वारा जारी बयान के अनुसार, इस प्रक्रिया को संचालित करने के लिए बैंक जल्द ही रेल मंत्रालय के साथ इंटीग्रेट होगा। इस अनुमोदन से बैंक को रेलवे के 17 विभागीय कार्यालयों और 8 उत्पादन इकाइयों के लगभग 50,000 सेवानिवृत्त व्यक्तियों तक पहुंच मिलेगी।

रेलवे देश के सबसे बड़े एम्‍पलायर में से एक

बंधन बैंक के गवर्नमेंट बिजनेस के प्रमुख, देबराज साहा ने बताया कि भारतीय रेलवे देश के सबसे बड़े नियोक्ता में से एक है। इससे पेंशनर्स को बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिस्पर्धी दरें और अन्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। आरबीआई ने बंधन बैंक को रेल मंत्रालय की तरफ से ई-पीपीओ (e-PPO) के माध्यम से पेंशन वितरण के लिए अधिकृत किया है। इससे बंधन बैंक को रेल मंत्रालय के सभी पूर्व कर्मचारियों को पेंशन देने की अनुमति मिलेगी।

12 लाख लोगों को रोजगार देता है रेलवे

रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है, जिसमें लगभग 12 लाख लोग रोजगार पाते हैं। बैंक जल्द ही रेल मंत्रालय के साथ मिलकर पेंशन वितरण की प्रक्रिया शुरू करेगा। यहां तक कि सितंबर महीने में बंधन बैंक का निर्माण 721 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया, जो कि पिछले वर्ष की समयावधि में 209 करोड़ रुपये के मुकाबले 245 प्रतिशत तक बढ़ गया।

बैंक की तरफ से चालू तिमाही में करी‍ब 10 लाख ग्राहक जोड़े गए हैं. इसके साथ ही बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.17 करोड़ हो गई. 30 सितंबर, 2023 को बैंक के 6200 से ज्‍यादा आउटलेट थे. बैंक‍िंग नेटवर्क में 1621 ब्रांच और 4,598 बैंकिंग यून‍िट शामिल हैं.

Tags:
Next Story
Share it