Ration Card: फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर! अब ऐसे लोगों का राशन कार्ड होगा रद्द

Ration Card: फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर! अब ऐसे लोगों का राशन कार्ड होगा रद्द
X

Free Ration Card Scheme 2024: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थी होने के नाते, आपको एक सूचना मिल सकती है जो थोड़ी परेशानी दे सकती है। सरकार योजना के अंतर्गत होने वाले नकली कार्डों को रोकना चाहती है। 1 जनवरी 2024 से योजना में कुछ बदलाव किया जाएगा, जिसके बाद सिर्फ वास्तविक योग्यता रखने वाले ही योजना का लाभ उठा सकेंगे।

उन लोगों को राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा जिन्होंने गलत जानकारी देकर कार्ड प्राप्त किया है। उन्हें योजना के फ्री राशन से वंचित कर दिया जाएगा। आपूर्ति विभाग ने राशन डीलरों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि योजना में हो रहे नकलीता को रोका जा सके।

लगभग 82 करोड़ लाभार्थी ले रहे लाभ

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लगभग 82 करोड़ लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ चुनावों के दौरान इस योजना को पांच साल के लिए और बढ़ा दिया है, अर्थात् 2028 तक गरीबों को फ्री राशन का लाभ मिलेगा।

लेकिन कुछ आंकड़ों के मुताबिक, इसमें से दो से तीन करोड़ लोग ऐसे हैं जो वास्तव में इसके लिए पात्र नहीं हैं। ऐसे लोग योजना का लाभ पाने के लिए चार पहियों की गाड़ियों में जाते हैं। इसलिए सरकार ने योजना में पारदर्शिता लाने के लिए इन लोगों को पहचानने की कोशिश की है, ताकि योजना का लाभ सही लोगों को ही मिले।

ये लाभार्थी किये जाएंगे चिंहित

दरअसल, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गेहूं, चावल और मोटा अनाज 1 रुपये से लेकर 3 रुपये प्रतिकिग्रा के हिसाब से मिलता है. लेकिन पीएम मोदी की घोषणा के बाद ये पैसा लेना भी बंद कर दिया गया है़. साथ ही साफ कर दिया गया है अगले पांच साल पात्र लोगों को फ्री गेंहू, चना, चावल या अन्य खाद्य सामग्री मिलती रहेगी. लेकिन ऐसे लोगों को अब चिंहित किया जाएगा.

जो वास्तव में फ्री राशन पाने के हकदार नहीं है. क्योंकि इनकी वजह से पात्र लोगों को हक मारा जाता है. पात्रता में साफ कहा गया है कि कोई भी टैक्सपेयर्स योजना का लाभार्थी नहीं बन सकता है. साथ ही जिनकी सालाना आया 2 लाख 58 रुपए सालाना से ज्यादा है. ऐसे लोगों को भी फ्री राशन का लाभ नहीं लेना चाहिए.

Tags:
Next Story
Share it