आयुष्मान कार्ड के लिए राशनकार्ड नहीं जरूरी, नए निर्देशों के साथ शुरू हुआ बड़ा अभियान

उत्तराखंड सरकार ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत को हटाते हुए एक नया अभियान शुरू किया है

आयुष्मान कार्ड के लिए राशनकार्ड नहीं जरूरी, नए निर्देशों के साथ शुरू हुआ बड़ा अभियान
X

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड की अनिवार्यता से जुड़े विवाद पर रोशनी डालते हुए, स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय अधिकारियों को नए निर्देश दिए हैं। अब राज्य के नागरिकों को राशनकार्ड की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं और मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने 15 जनवरी को सभी रेखीय विभागों की बैठक की घोषणा की है, जिसमें आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलाए जाने वाले अभियान की रणनीति तय की जाएगी। अधियापकों और ग्राम प्रमुखों को भी अभियान के सफलता के लिए पत्र लिखने के लिए कहा गया है।

इस महा अभियान के अंतर्गत, प्रदेशभर में 16 से 30 जनवरी तक आयुष्मान कार्ड और आभा आइडी बनाने का कार्य होगा। इसके लिए समीक्षा बैठकें हर 15 दिन में होंगी ताकि अभियान में रफ्तार और निर्देशों के अनुसार क्रियान्वयन हो सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी घोषणा की है कि आयुष्मान योजना में ग्रीन चैनल पेमेंट के तहत अस्पतालों को 50 प्रतिशत एडवांस भुगतान किया जाएगा। इस नए कार्यक्रम की जल्दी लॉन्चिंग की जाएगी।

इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा आनंद श्रीवास्तव, निदेशक डा विनोद टोलिया, अतुल जोशी, संयुक्त निदेशक डा सुनीता चुफाल, प्रभारी निदेशक एनएचएम डा भागीरथी जंगपांगी आदि मौजूद रहे।

इस तरह, उत्तराखंड में शुरू हुए नए अभियान ने राज्य के नागरिकों को आयुष्मान कार्ड बनाने में मदद करने का एक नया माध्यम प्रदान किया है, जो उन्हें मुफ्त इलाज का लाभ उठाने में सहायक हो सकता है।

Tags:
Next Story
Share it