Ration Card Rule: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! अब गेंहूं, चावल के साथ ये सामान भी मिलेंगे फ्री

Ration Card Rule: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! अब गेंहूं, चावल के साथ ये सामान भी मिलेंगे फ्री
X

Free Ration Scheme 2024: यदि आप उत्तराखंड राज्य के निवासी हैं और प्रधानमंत्री गरीब अन्मुलन योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। उत्तराखंड सरकार ने पिछले साल शुरू की गई इस योजना के तहत राज्य के जरूरतमंद लोगों को गेहूं, चावल और कई अन्य आवश्यक सामान मुफ्त में प्रदान करने का निर्णय लिया था। लेकिन इस योजना का लाभ लेने में कई परिवारों को अभी तक सफलता नहीं मिल रही है, क्योंकि उनकी परिवार जानकारी अद्यतित नहीं है। चलिए जानते हैं कि इस नियम में क्या बदलाव किया गया है।

ये सामान मिलेगा फ्री

वास्तविकता में, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को पांच साल तक बढ़ाने का ऐलान पहले ही पांच राज्यों के चुनाव से पहले किया गया था। यह योजना देश के 80 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचा रही है, जिन्हें इस के अंतर्गत गेहूं और चावल मिलते हैं। हालांकि, उत्तराखंड सरकार ने इसमें कुछ और भी वृद्धि की है।

इस नई विस्तारित योजना के अंतर्गत, उत्तराखंड के 23 लाख परिवारों को गेंहूं, चावल, अवाला, चीनी, चना, और नमक भी मिलेगा। उत्तराखंड निवासियों को सभी आवश्यक खाद्य पदार्थ पूरी तरह से मुफ्त में प्रदान किए जा रहे हैं। हालांकि, कई लोग जानकारी की कमी के कारण इस योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं।

कुछ खाद्य पदर्थों पर सब्सिडी का प्रावधान

आपको बता दें कि कुछ खाद्य पदार्थों पर उत्तराखंड सरकार ने सब्सिडी लागू की थी.जैसे चीनी पर प्रतिकिलो 10 रुपए सब्सिडी का सुझाव किया गया है. नमक व चना पूरी तरह मुफ्त देने के लिए कहा गया है. वहीं कार्ड धारकों को चेतावनी देते हुआ बताया है कि यदि किसी ने पिछले 6 माह से फ्री राशन नहीं लिया है, तो ऐसे सभी कार्डों को रद्द किया जाएगा. वहीं ये भी बताया गया है कि राशन कार्ड पोर्टेबल्टी के लिए भी जल्द फैसला आने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसके बाद एक देश, एक राशन वाले मुद्दे पर काम हो सकेगा.

Tags:
Next Story
Share it