Ration Card Rule: इन राशन कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी! अब सिर्फ गेंहूं, चावल ही नहीं से सामान भी मिलेंगे फ्री

Ration Card Rule: इन राशन कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी! अब सिर्फ गेंहूं, चावल ही नहीं से सामान भी मिलेंगे फ्री
X

Free Ration Scheme 2024: यदि आप भी उत्तराखंड राज्य के निवासी हैं और प्रधानमंत्री गरीब अन्मुलन योजना के लाभार्थी हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। उत्तराखंड सरकार ने पिछले साल ही राज्य के जरूरतमंद लोगों के लिए गेहूं, चावल, और कई अन्य सामानों को बिल्कुल मुफ्त में देने की योजना शुरू की थी। लेकिन अधिकांश परिवारों की जानकारी की कमी के कारण योजना का लाभ नहीं लिया जा रहा है। चलिए, जानते हैं कि नए नियमों के अनुसार योजना क्या है।

ये सामान मिलेगा फ्री

वास्तव में, पांच राज्यों के चुनाव से पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को पांच साल तक बढ़ाने की घोषणा की थी। इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को गेंहूं और चावल दिए जाते हैं। उत्तराखंड सरकार ने इसे अपनी ओर से थोड़ा मोड़ा और उसमें अब उत्तराखंड के 23 लाख परिवारों को गेंहूं, चावल के अवाला, चीनी, चना, और नमक को भी शामिल कर दिया गया है। उत्तराखंड निवासियों को सभी खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से मुफ्त में वितरित किया जा रहा है। लेकिन यहां कई लोग जानकारी की कमी के कारण इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

कुछ खाद्य पदर्थों पर सब्सिडी का प्रावधान

आपको बता दें कि कुछ खाद्य पदार्थों पर उत्तराखंड सरकार ने सब्सिडी लागू की थी.जैसे चीनी पर प्रतिकिलो 10 रुपए सब्सिडी का सुझाव किया गया है. नमक व चना पूरी तरह मुफ्त देने के लिए कहा गया है. वहीं कार्ड धारकों को चेतावनी देते हुआ बताया है कि यदि किसी ने पिछले 6 माह से फ्री राशन नहीं लिया है, तो ऐसे सभी कार्डों को रद्द किया जाएगा. वहीं ये भी बताया गया है कि राशन कार्ड पोर्टेबल्टी के लिए भी जल्द फैसला आने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसके बाद एक देश, एक राशन वाले मुद्दे पर काम हो सकेगा.

Tags:
Next Story
Share it