रेलवे के रिटायर्ड कर्मचार‍ियों की हुई बल्ले बल्ले! अब इस बैंक से मिलेगी आपको पेंशन, जानिए पूरी जानकारी

रेलवे के रिटायर्ड कर्मचार‍ियों की हुई बल्ले बल्ले! अब इस बैंक से मिलेगी आपको पेंशन, जानिए पूरी जानकारी
X

Indian Railways News: अगर आप खुद भारतीय रेलवे से रिटायर हैं या आपका कोई पारिवारिक सदस्य रेलवे से रिटायर है, तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने बंधन बैंक को रिटायर्ड रेलवे कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए अधिकृत किया है।

प्राइवेट सेक्टर के बंधन बैंक के तरफ से जारी बयान के अनुसार, पेंशन संवितरण प्रक्रिया को संचालित करने के लिए बैंक शीघ्र ही अपने सिस्टम को रेल मंत्रालय के साथ एकीकृत करेगा। आरबीआई की इस मंजूरी से बैंक को देशभर में रेलवे के 17 रीजनल ऑफिस और आठ प्रोडक्शन यूनिट के हर साल करीब 50,000 रिटायर्ड लोगों तक पहुंच मिलेगी।

रेलवे देश के सबसे बड़े एम्‍पलायर में से एक

बंधन बैंक के गवर्नमेंट बिजनेस के प्रमुख, देबराज साहा, ने बताया कि भारतीय रेलवे देश के सबसे बड़े एम्प्लोयरों में से एक है। यह बैंक पेंशनर्स को बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिस्पर्धी दरों और अन्य सुविधाओं को प्राप्त करने में मदद करेगा। आरबीआई ने बंधन बैंक को रेल मंत्रालय की ओर से ई-पीपीओ (e-PPO) के माध्यम से पेंशन वितरित करने की अधिकृति दी है। इससे बंधन बैंक को रेल मंत्रालय के सभी पूर्व कर्मचारियों को पेंशन देने की अनुमति मिलेगी।

12 लाख लोगों को रोजगार देता है रेलवे

रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है, जिससे करीब 12 लाख लोगों को रोजगार मिलता है। बैंक जल्द ही रेल मंत्रालय के साथ मिलकर पेंशन वितरण की प्रक्रिया शुरू करेगा। यहां तक कि सितंबर समाप्त होने वाले तीसरे महीने में, बंधन बैंक का शुद्ध लाभ तीन गुना से अधिक बढ़कर 721 करोड़ रुपये हो गया। पिछले वर्ष की समान अवधि में, 209 करोड़ रुपये के मुकाबले नेट प्रॉफिट में 245 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई।

बैंक की तरफ से चालू तिमाही में करी‍ब 10 लाख ग्राहक जोड़े गए हैं. इसके साथ ही बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.17 करोड़ हो गई. 30 सितंबर, 2023 को बैंक के 6200 से ज्‍यादा आउटलेट थे. बैंक‍िंग नेटवर्क में 1621 ब्रांच और 4,598 बैंकिंग यून‍िट शामिल हैं.

Tags:
Next Story
Share it