Sarkari Naukri : कांस्टेबल और एसआई के पदों पर निकली बंपर भर्ती! जानिए योग्यता और कैसे करें आवेदन

Sarkari Naukri : कांस्टेबल और एसआई के पदों पर निकली बंपर भर्ती! जानिए योग्यता और कैसे करें आवेदन
X

RPF Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में एसआई और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की घोषणा की है। आवेदन की अंतिम तिथि अभी तक नहीं घोषित की गई है। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in से किया जा सकेगा।

यह भर्ती जारी किया गया है जो दो जनवरी 2024 को जारी किया गया है। आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल शीघ्र ही जारी किया जाएगा। इस भर्ती के अंतर्गत 2000 कांस्टेबल और 250 एसआई के पदों पर भर्ती होगी। कुल पदों में 15 फीसदी पद महिलाओं के लिए और 10 फीसदी पद पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं।

दसवीं पास कर सकते हैं अप्लाई

अधिसूचना के अनुसार, एसआई पदों के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना अनिवार्य हैं. वहीं कांस्टेबल के लिए 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं.

उम्र– एसआई पदों के​ लिए आवेदक उम्र 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच है. वहीं कांस्टेबल पदों के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में एससी व एसटी वर्ग को 5 वर्ष और ओबीसी श्रेणी को 3 वर्ष की छूट दी गई है.

ऐसे करें आवेदन

रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर जाना होगा.

यहां Recruitment टैब पर जाना होगा. नोटफिकेशन को पढ़ें.

दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन शुरू करें.

हर तरह के डाक्यूमेंट अपलोड करें और सबमिट करें.

ये है चयन प्रक्रिया

चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के हिसाब से होगा. अभ्यर्थी इस बात ख्याल रखें कि सीबीटी परीक्षा में सफल होने पर ही आगे का चयन होगा.

Tags:
Next Story
Share it